Tuesday, Oct 04, 2022
-->
Summer camp will be organized in schools from May 11 to June 15

11 मई से 15 जून तक स्कूलों में आयोजित होगा समर कैंप

  • Updated on 4/29/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की नोडल ब्रांच मिशन बुनियाद ने वीरवार को दिल्ली के सरकारी स्कूल प्रमुखों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। कि सरकारी स्कूलों में मिशन बुनियाद के तहत 11 मई से 15 जून के बीच समर कैंप का आयोजन किया जाएगा। निदेशालय ने कहा कि मिशन बुनियाद के तहत 1 अप्रैल से 10 मई तक पहला चरण स्कूलों में मौजूदा समय में संचालित किया जा रहा है।

भारत जापान राजनैयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने पर आयोजित होंगे कई कार्यक्रम : तागा

मिशन बुनियाद के तहत समर कैंप में आयोजित होंगी गतिविधियां
11 मई से मिशन बुनियाद का दूसरा चरण शुरू होगा। समर कैंप को तीसरी कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक के छात्र अटेंड करेंगे। इस समर कैंप में सरकारी स्कूलों के अलावा स्कूल ऑफ स्पेशियलाइज्ड एक्सीलेंस और राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय के छात्रों को भी बुलाया जाएगा। समर कैंप की अवधि सुबह 7.30 बजे से सुबह 11 बजे तक रखी जाएगी। अगर स्कूल को सीबीएसई बोर्ड केंद्र बनाया गया है तो समर कैंप के लिए डीडीई जिले से पहले अनुमति लेनी होगी। समर कैंप में हिंदी, उर्दू, गणित, अंग्रेजी के 45 -45 मिनट के सत्र रखे जाएंगे और को करिकुलर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

सीबीएसई ने कोविड स्थिति, लू के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों से उचित व्यवस्था करने को कहा

शिक्षकों को एक कक्षा के 25-30 छात्रों का ग्रुप बनाकर जिम्मेदारी दी जाएगी
इन गतिविधियों में म्यूजिक, डांस, आर्ट, स्पोर्ट्स आदि का अभ्यास छात्रों से कराया जाएगा। तीसरी से 5वीं कक्षा के लिए इच्छुक असिस्टेंट टीचर, छठी से 8वीं कक्षा के लिए टीजीटी शिक्षकों को मिशन बुनियाद की गतिविधियां आयोजित करानी होंगी। शिक्षकों को एक कक्षा के 25-30 छात्रों का ग्रुप बनाकर जिम्मेदारी दी जाएगी। तीसरी से 9वीं कक्षा तक के सीडब्ल्यूएसएन छात्रों के लिए स्पेशल एजुकेटर रखा जाएगा।

जेएनयू ने विंटर सेमेस्टर पंजीकरण किए शुरू

समर कैंप का 14-15 जून को मूल्यांकन किया जाएगा
समर कैंप का 14-15 जून को मूल्यांकन किया जाएगा। जिसमें देखा जाएगा कि छात्रों ने क्या सीखा। 18 जून को इसकी रिपोर्ट अभिभावकों को भेजी जाएगी। निदेशालय ने कहा है कि अतिथि शिक्षक को मिशन बुनियाद में जरूरत होने पर इंगेज किया जा सकता है। समर कैंप के लिए स्कूलों को अतिरिक्त फंड का भुगतान किया जाएगा। जिसकी अलहदा गाइडलाइंस जारी की जाएंगी।

comments

.
.
.
.
.