Tuesday, Dec 06, 2022
-->
The effect of plastic bag ban is visible in big markets, awareness remains in the streets

बड़े मार्किटों में प्लास्टिक बैग बैन का दिखा असर, गली-कूचों में जागरूकता बाकी

  • Updated on 7/1/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार के सिंगल यूज प्लास्टिक बैग पर बैन के बाद इसका असर जहां दिल्ली की बड़ी मार्किटों में देखने को मिला है, वहीं अभी भी गली-कूचों की दुकान चलाने वालों में जागरूकता का अभाव है। जिसकी वजह से तकरीबन 10 दिन का समय पूरी तरह इस आदेश का असर दिखाई देने में लग सकता है। दिल्ली के कई मार्किट एसोसिएशनों ने तो सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए पूरी तरह कमर कस कर अभियान भी छेड़ दिया है। 
सुरक्षा-तकनीकी समाधान लेकर आ रहा है 23वां सिक्योरिटी एक्सपो

बाहरी व दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली में बैन का असर नहीं
बता दें कि सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का असर खासकर बाहरी दिल्ली व दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली के इलाकों में कम देखने को मिला। यहां बैन के बावजूद दुकानदार सामान प्लास्टिक बैग में देते हुए दिखाई दिए। जबकि राजधानी की बड़ी मार्र्किटों जैसे सदर बाजार, सरोजिनी नगर, लाजपत नगर, खान मार्किट, जनपथ मार्किट, तिलक नगर, बेगम जैदी मार्किट, ज्वालाहेड़ी मार्किट इत्यादि में प्लास्टिक बैग पूरी तरह से बैन दिखा। दुकानदार कपड़े या फिर कागज के बैग में सामान देते हुए दिखाई दिए। हालांकि अधिकतर लोग अपने साथ भी कपड़े के बैग लेकर आए थे। 
बैठक में हुआ तय जून का राशन इलेक्ट्रिक तराजू से नहीं बंटेगा

बड़ी मात्रा में खरीद लिया प्लास्टिक बैग, हो जाएगा बेकार : सुशील गुप्ता 
ककरौला मोड़ पर परचून की दुकान चलाने वाले सुशील गुप्ता से जब पूछा गया कि सिंगल यूज प्लास्टिक बैन होने के बाद भी वो खरीदारों को सामान उसमें क्यों दे रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि बैन लगाने के आदेश से पहले ही वो बड़ी मात्रा में प्लास्टिक बैग खरीद लाए थे। अगर वो उनका प्रयोग नहीं करेंगे तो उससे नुकसान होगा। 
रामलीला मंचन के लिए रात 12 बजे तक का मिले समय : रामलीला महासंघ

नहीं मिल रहा कागज का बैग, खरीदारों को कहा खुद लाएं बैग : अनिल शर्मा
वहीं नजफगढ़ में दुकान चलाने वाले अनिल शर्मा ने कहा कि वो बीते दो दिनों से कागज के बैग मार्किट में ढूंढ रहे हैं लेकिन उन्हें बड़ी संख्या में बैग नहीं मिले और जो मिले भी वो काफी महंगे थे, इसलिए उन्होंने सामान लेने आने वालों को साफ हिदायत दे दी है कि अपना कपड़े या कागज का बैग साथ लेकर आएं। 


एसोसिएशन पहले ही दे चुकी थी हिदायत : बबलू
सरोजिनी नगर मार्किट में रेडीमेड कपड़ों की दुकान चलाने वाले बबलू ने कहा कि सरोजिनी नगर मार्किट में लंबे समय से एनडीएमसी व एसडीएम कार्यालय के अधिकारियों द्वारा मार्किट एसोसिएशन के साथ मिलकर अभियान चलाया जा रहा था। इसलिए हम पहले ही एसोसिएशन की हिदायत देने के बाद पूरी तरह तैयारी कर चुके हैं।
तालीबान का असर दिख रहा है खारी बावली में अफगानी ड्राईफ्रूट्स पर

सरोजिनी नगर मार्किट में जगह-जगह लगा नो यूज प्लास्टिक बैग का बोर्ड
सरोजिनी नगर मिनी मार्किट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने कहा कि सभी दुकानों सहित मार्किट में जगह-जगह प्लास्टिक बैग बैन होने के बोर्ड लगा दिए गए हैं। जिसमें साफ कहा गया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक बैग पाए जाने पर 5 हजार से 1 लाख तक का जुर्माना होगा। लेकिन सही मायने में यदि प्लास्टिक बैन करना है तो जागरूकता अभियान चलाना बेहद जरूरी है। 
 

comments

.
.
.
.
.