Wednesday, Oct 05, 2022
-->
To be constitutional means to be full of love and authentic: Rai

संविधान सम्मत होने का अर्थ है प्रेम पूर्ण और प्रामाणिक होना : राय

  • Updated on 7/31/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। संविधान सम्मत होने का अर्थ है प्रेम पूर्ण होना और प्रामाणिक होना। इसमें दो सूत्र निकलते हैं पहला हर भारतीय के प्रति प्रेमपूर्ण होना और ऐसा तभी संभव है जब हर नागरिक संविधान को जाने फिर उसे माने। यह बात हंस के 37वें वार्षिक आयोजन में प्रेमचंद जयंती के उपलक्ष्य में संविधान सम्मत होने का अर्थ विषय पर ऐवान ए गालिब सभागार में आईजीएनसीए अध्यक्ष राम बहादुर राय ने कही।

हंस के 37वें वार्षिक आयोजन में प्रेमचंद जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित हुई परिचर्चा
उन्होंने संविधान की साक्षरता में बढ़ोत्तरी की वकालत की। उन्होंने 12 अक्तूबर 1949 में सरदार पटेल के भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि उस भाषण से स्पष्ट है कि संविधान सभा को धोखे में रखा गया था। जो संविधान हमारे हाथों में आया वह कई जगह से घूम कर आया। लिहाजा ये कहा जा सकता है कि ये संविधान तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया था।

संविधान में शुरू में ही नागरिकों के बुनियादी हकों का चैप्टर है 
पूर्व प्रधानमंत्री जेएल नेहरू ने भी अपने भाषण में कहा था कि यह संविधान हमारी अगली पीढ़ी के लिए है अगर वह कोई संशोधन करना चाहेंगे तो उसपर आपत्ति नहीं होगी। कार्यक्रम में राजनीतिशास्त्री नीरा चंदोक ने कहा कि हमारे संविधान में नागरिकों के बुनियादी हकों का एक चैप्टर है। नागरिकों के बुनियादी हकों के खिलाफ सरकार बिना जुर्म साबित किए कार्रवाई नहीं कर सकती। सरकारें हमारी प्रतिनिधि हैं जो संविधान के आधार पर हमारे लिए बनी हैं। इसलिए बहुत समुदाय को अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ अति करने का हक नहीं है।

कार्यक्रम में वक्ताओं ने बताया संविधान सम्मत होने का अर्थ 
कार्यक्रम में अभय कुमार दुबे ने डॉ. अंबेडकर की जीवनी में लेखक द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रश्न संख्या 427 के ऊपर विचार प्रकट किया। उन्होंने सावरकर की विभाजन को लेकर दृष्टि को उचित ठहराया। कश्मीरी नेता यूसुफ तारिगामी ने इसके बाद आजादी और आजादी के बाद की तमाम घटनाओं का जिक्र करते हुए अपनी बात रखी। परिचर्चा के अंत में कानून संगत बातों को वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने रखा। कार्यक्रम का संचालन आशुतोष भारद्वाज ने किया। कार्यक्रम में स्व.राजेंद्र यादव की बेटी रचना यादव समेत सैकड़ों विशिष्ट गणमान्य उपस्थित रहे।

comments

.
.
.
.
.