Wednesday, May 12, 2021
-->
Top 10 updates of coronavirus 21st April 2020 ALJWNT

कोरोना पर आज दिनभर के 10 बड़े अपडेट्स, जानिए यहां

  • Updated on 4/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। आईये जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े दिनभर के 10 बड़े अपडेट्स।

 

  • देशभर में संक्रमितों की संख्या 18601 हुई, 590 लोगों की मौत
    कोरोना संक्रमण (Coronavirus) देश में तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक इस खतरनाक वायरस की चपेट में 18,601 लोग आ चुके हैं, जिसमें से 14,759 सक्रिय मामले हैं। इसमें से 590 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 3252 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

 

  • दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 24,72,259, 1,69,896 लोगों की मौत
    कोरोना वायरस का कहर दुनिया पर लगातार बरस रहा है। लेकिन आंकड़ो पर ध्यान दें तो पिछले कुछ दिनों में आंकड़ो में कमी आ रही है। सोमवार को पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के 74,000 नए मामले सामने आए तो वहीं मरने वाले 5366 थे। बता दें इसी के साथ दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 24,72,259 हो गई है तो वहीं ठीक होने वाला कुल 6,45,738 लोग है।  वहीं अब तक यह वायरस पूरी दुनिया में 1,69,896 लोगों की जान भी ले चुका है।

 

  • भारत में तीन कंपनियों को कोरोना वैक्सीन बनाने की मिली मंजूरी, बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने जारी किया फंड
    विश्व स्तर पर फैले कोरोना (Coronavirus) महामारी का अब तक कोई वैक्सीनिया मेडिसिन सामने नहीं आया है ऐसे में पूरी दुनिया इससे बचने के उपाय की खोज में जुटी हुई है भारत में कैडिला हेल्थकेयर, भारत बायोटेक इंटरनेशनल (BBIL) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SIIPL) कोरोना को कोरोना का टीका बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसके लिए इन तीनों कंपनियों को केंद्र सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने फंड की मंजूरी भी दे दी है।

 

  • चेन्नई के प्राइवेट न्यूज चैनल के 25 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप!​​​​​​​
    देश में कोरोना (Coronavirus) का प्रसार तेजी से होता दिख रहा है। सरकार की हर संभव कोशिश के बाद भी मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मुंबई में 53 पत्रकारों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद अब चेन्नई (Chennai) मीडिया इंडस्ट्री में कोरोना ने कहर ढाया है। यहां एक न्यूज चैनल के 25 कर्मचारियों में एक साथ कोरोना की पुष्टि हुई है। चेन्नई की राज्य सरकार ने इस मामले पर बयान जारी किया है। उन्होंने कहा है कि तमिल न्यूज चैनल में काम करने वाले 25 लोग कोरोना पॉजिटिल मिले हैं। इनमें पत्रकार से लेकर कैमरामैन सभी शामिल हैं।

 

  • 3 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन! सरकार इन मुद्दों पर कर रही है विचार
    कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने देश में लागू लॉकडाउन (Lockdown) की मियाद बढ़ाकर 3 मई कर दी है। लेकिन रोजाना जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, उसने केंद्र व राज्य सरकारों की नींद उड़ा दी है। इस समय कोरोना वायरस ने लगभग पूरे देश को अपनी आगोश में ले लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसकी रोकथाम के लिए केंद्र सरकार (Central Government) 3 मई के बाद भी लॉकडाउन की अवधि आगे बढ़ाने पर विचार कर सकती है।

 

  • इंदौर के बाद अब भोपाल में इमरजेंसी Ola मेडिकल सेवा शुरु, कर सकते हैं Online बुक
    भोपाल में कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए इंदौर के बाद अब भोपाल के जिलाधिकारी ने भी जिले में ओला कैब इमरजेंसी सेवा की शुरुआत की है। इसके तहत जिले में शुरुआत में  50 ओला कारों को एंबुलेंस की तर्ज पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसके जरिए कोरोना के संक्रमित मरीजों को या संभावित लक्षण वाले मरीजों को इसे अस्तपाल लाने की सुविधा दी जाएगी।

 

  • कोरोना संकट: प्रयागराज से 19 जमातियों को किया गया गिरफ्तार, मस्जिद में छिपे थे ये जमाती
    कोरोना वायरस का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। माना जा रहा है कि तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के कारण देश में कोरोना का खतरा और अधिक बढ़ गया है। निजामिुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले जमाती एक के बाद एक सामने आ रहे हैं। ताजा मामला यूपी के प्रयागराज का है, जहां से अभी 19 जमातियों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही इन सभी जमाती को छुपाने में 30 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

 

  • दिल्ली में सभी पत्रकारों का होगा कोरोना टेस्ट! केजरीवाल ने जताई सहमति
    मुंबई में 53 पत्रकारों मे कोरोना (Coronavirus) संक्रमण पाए जाने के बाद देश के सभी पत्रकारों में भय व्याप्त है। अपनी जान की परवाह किए बिना पत्रकार (Journalist) रोज हर खबर जनता तक पहुंचाने के लिए बाहर निकलते हैं। कभी अस्पतला, कभी पुलिस स्टेशन तो कभी सड़कों पर रिपोर्टिंग करते नजर आते हैं। ऐसे में डॉक्टरों और पुलिसकर्मियों के साथ-साथ इन पर भी कोरोना का खतरा मंडरा रहा है।
     
  • कोरोना से बचने के लिए सेना ने अपने कर्मियों को लाल, पीली, हरी श्रेणी में बांटा
    कोरोना वायरस के खतरे से बचाव के लिए भारतीय सेना ने एक नई पहल की शुरूआत की है। सेना ने छुट्टी से लौटने वाले अपने कर्मियों को हरे, पीले और लाल की तीन श्रेणियों में रखने का निर्णय लिया है। उनके मुताबिक कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन की तर्ज पर यह बनाया गया है।
    ​​​​​​​
  • डॉ. की मौत के बाद नहीं दफनाने दिया शव, लोगों ने चलाए पत्थर, IMA की सरकार गंभीर चेतावनी​​​​​​​
    एक तरफ देश में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसी भी खबरें आ रही हैं। जिसमें कोरोना से जंग लड़ रहे डॉक्टरों को आम लोग परेशान कर रहे हैं। कहीं से डॉक्टरों के साथ मारपीट की खबरें आ रही तो कही लोग उन्हें घर से निकाल रहे हैं। लेकिन अब ऐसी खबर आई है जिसे पढ़कर आपका दिल दहल जाएगा। दरअसल तमिलनाडु में एक डॉक्टर को अपने साथी कोरोना पॉजिटिव डॉक्टर की मौत के बाद खुद ही क्रब खोदकर दफनाना पड़ा है। वह भी ऐसी स्थिति में जब चारों तरफ से पत्थर फेंके जा रहे हो।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.