Friday, Dec 02, 2022
-->
United Kisan Morcha attacked Modi BJP govt over increase in fuel fertilizers prices rkdsnt

ईंधन, उर्वरकों की कीमतों में इजाफे को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने मोदी सरकार पर बोला हमला

  • Updated on 4/9/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शनिवार को कहा कि डीजल, पेट्रोल और उर्वरकों की कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि ने भारतीय जनता पार्टी नीत केंद्र सरकार के ‘किसान-विरोधी रवैये’ को बेनकाब कर दिया है। कई किसान संगठनों का नेतृत्व कर रहे एसकेएम ने एक बयान में कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें प्रत्येक दिन बढ़ रही हैं तथा कुल मूल्य वृद्धि प्रति लीटर 10 रुपये से अधिक की हो गई है, जो कि चिंता का विषय है। 

पंजाब की AAP सरकार ‘मेधा पलायन’ को रोकने के लिए कटिबद्ध: भगवंत मान

  •  

एसकेएम ने दावा किया, ‘‘संसद की एक स्थायी समिति ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के केंद्र के बयान को बेनकाब कर यह खुलासा किया कि चार राज्यों में किसानों की आय बढऩे के बजाय 30 प्रतिशत तक घट गई। ’’ इसने कहा कि समिति की रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि पिछले तीन वर्षों में कृषि मंत्रालय मंजूर बजट खर्च करने में नाकाम रहा है और 67,929 रुपये केंद्र को लौटा दिये। 

महंगाई ने RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के कान खड़े किए, बैकफुट पर आर्थिक वृद्धि

बयान में कहा गया है, ‘‘रिपोर्ट में यह भी स्वीकार किया गया है कि किसान मानधन योजना के नाम पर किसानों को पेंशन देने की योजना पूरी तरह नाकाम हो गई है। ’’ इसमें कहा गया है, ‘‘ संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार को चेतावनी दी है कि देश के किसान अपने खिलाफ साजिश को बर्दाश्त नहीं करेंगे। ’’ किसान संगठन ने डीएपी और एनपीकेएस उर्वरकों की मूल्य वृद्धि को लेकर भी चिंता जताई। इसने कहा कि पिछले साल 18 मई को इफ्को ने 50 किग्रा डीएपी उर्वरक की बोरी का मूल्य 55.3 प्रतिशत तक बढ़ा दिया। 

माफी और FIR के बावजूद बजरंग मुनि की सोशल मीडिया पर हो रही खिंचाई

बयान में कहा गया है, ‘‘हाल में केंद्र सरकार ने एक बार फिर से उर्वरकों के दाम बढ़ा दिये, जो किसानों के साथ धोखाधड़ी है। सब्सिडी के बाद भी डीएपी का मूल्य, जो 1200 रुपये प्रति बोरी उपलब्ध है, 150 रुपये तक बढ़ा दी गई, जिसके चलते इस बोरी की कीमत 1350 रुपये हो गई है। ’’

विधान परिषद चुनाव में ‘डबल इंजन’ की सरकार ने सत्ता के दुरुपयोग के सभी रिकॉर्ड तोड़े: अखिलेश

comments

.
.
.
.
.