Monday, Mar 30, 2020
United Nations said Coronavirus can cause mid million people unemployed

कोरोना वायरस के चलते हो सकते हैं ढाई करोड़ लोग बेरोजगार- संयुक्त राष्ट्र

  • Updated on 3/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन (china) से दुनिया के कई देशों में फैले घातक कोरोना वायरस (coronavirus) का असर रोजगार पर भी पड़ रहा है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र (UN) ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर में बेरोजगारी बहुत तेजी से बढ़ेगी और लगभग ढाई करोड़ लोग और बेरोजगार हो सकते हैं।  

कोरोना वायरस: मोदी सरकार ने 75 करोड़ लोगों को दी राहत, 6 माह का अनाज एक साथ उठाने की छूट

लगभग ढाई करोड़ लोग हो सकते हैं बेरोजगार
अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (International Labour Organization) ने अपना ताजा अध्ययन जारी करते हुए कहा,'कोरोना वायरस से उत्पन्न आर्थिक और श्रम संकट के चलते लगभग ढाई करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं।' हालांकि संगठन ने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय समन्वित प्रतिक्रिया नीति इस संख्या को काफी कम कर सकती है। 

कोरोना के अलावा इन बीमारियों ने भी फैलाई दहशत, इनकी वजह से भी जा चुकी हैं लाखों जानें

कर्मचारियों के वेतन में होगा भारी नुकसान 
संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते करोड़ों लोग बेरोजगारी, अल्प रोकागार और गरीबी के दलदल में फंस जाएंगे, जिससे दुनियाभर के कर्मचारियों को इस साल 3,400 अरब डॉलर के वेतन का नुकसान हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा,'रोजगार में गिरावट का मतलब है कि कर्मचारियों को वेतन में भारी नुकसान होगा।'  संगठन के अनुसार कर्मचारियों को 2020 के अंत तक 860 अरब डॉलर से 3,400 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है।     

ट्रंप ने किया ट्वीट- जल्द करेंगे कोरोना से जुड़ी बड़ी जानकारी का खुलासा

वायरस से दुनिया भर में दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित
कोरोना वायरस से दुनिया भर में दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस बीमारी का प्रकोप दिसंबर में चीन से शुरू हुआ था। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बुधवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दोपहर एक बजे तक कोरोना वायरस से दुनियाभर में करीब 200,680 संक्रमित हो चुके हैं और 8000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। एएफपी ने राष्ट्रीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिले आंकड़ों से यह गणना की है। 

comments

.
.
.
.
.