Tuesday, Jan 18, 2022
-->
Warning of heavy rains in Uttarakhand Orange alert issued prshnt

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

  • Updated on 5/12/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तराखंड में मौसम मिजाज बदल रहा है यहां भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर और नैनीताल में मूसलाधार बारिश की चेतावनी है। इन जिलों में मौसम विभाग ने आज और कल के लिए ऑरेंज एलर्ट जारी किया है।

इससे पहले कल उत्तराखंड में बादल फटने से भारी तबाही हुई है, देवप्रयाग में बादल फटने के बाद मूसलाधार बारिश हुई जिससे मुसिबत और बढ़ गई,इसके अलावा बादल फटने की वजह से ITI की बिल्डिंग ढह गई और कई दुकानें भी ध्वस्त हो गई है। वहीं रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में जिलाधिकारियों ने प्रभावितों को तुरंत राहत और सहायता राशि देने के निर्देश दिए गए। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने भी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को फोन कर हालातों की जानकारी ली।

Coronavirus :आसमान छू रहे मौत के आंकड़े, 24 घंटे में गई 4000 से अधिक लोगों ने गंवाई जान

30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना
बता दें कि सूरज की तपिश झेल रहे दिल्लीवालों को अगले तीन दिन तक राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली में आज से तीन दिनों तक तेज हवाएं चलने के साथ कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। जिसके बाद तापमान में कमी आएगी। 40 डिग्री पर पहुंचा दिल्ली का तापमान बारिश के बाद 36 डिग्री सेलस्यिस तक घटने की उम्मीद है। 

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। एक दिन पहले ही दिल्ली के कुछ इलाकों में तेज हवाओें के साथ हल्की बारिश भी देखी गई, हालाकि अधिकतर इलाकों में धूप के कारण लोगों को गर्मी का समाना करना पड़ा। दिल्ली का तापमान प्रदेशिक मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान समान्य से एक डिग्री अधिक 40.5 डिग्री सेल्सिय और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम  24.2 डिग्री सेल्सियस रहा। हल्की बारिश हुई, जो कि 2 मिलीमीटर दर्ज की गई। वायु में नमी का स्तर अधिकतम 70 और न्यूनमत 27 प्रतिशत रहा।

 2-18 आयुवर्ग के लिए कोवैक्सीन टीके के क्लिनिकल ट्रायल की मांग, SEC ने की सिफारिश

यहां 42 डिग्री पर पहुंचा तापमान
दिल्ली के कई इलाके ऐसे रहे जिनमें पारा 41 के पार भी पहुंच गया। पालम और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 41.0 डिग्री अधिकतम तापमान, नजफगढ़ में 42 डिग्री और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री दर्ज किया गया।  वहीं आज यानी बुधवार से दिल्ली के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और तापमान में कमी आएगी। 

comments

.
.
.
.
.