Thursday, Oct 28, 2021
-->
about 25 thousand posts of gram panchayat members will remain vacant

ग्राम पंचायत सदस्यों के करीब 25 हजार पद रह जाएंगे खाली

  • Updated on 9/26/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पंचायत चुनाव पूर्ण होने के बाद भी गांव की सरकार अधूरी रह जाएगी। ग्राम पंचायतों में सदस्यों के करीब 25 हजार पद खाली रह जाएंगे। इन पदों के लिए किसी ने नामांकन ही नहीं कराया है। पदों के सापेक्ष काफी कम नामांकन होना पंचायती राज व्यवस्था के लिए चिंता का विषय है। 

हरिद्वार में औद्योगिक शिखर सम्मेलन का आयोजन, जुटेंगे उद्योग जगत के दिग्गज

प्रदेश में कुल 66399 पदों के लिए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हो रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा 55574 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं। प्रदेश में 20 से 24 सितम्बर तक पंचायत चुनाव के लिए नामांकन किए गए हैं। अभी तक प्रदेशभर से जो आंकड़े सामने आए हैं, वो सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें खींच सकते हैं।

टिहरी में बोलेरों वाहन खाई में गिरी, 3 की मौत 6 घायल 

ग्राम पंचायत सदस्य के पदों पर केवल 30752 प्रत्याशियों ने नामांकन कराए हैं। एक पद के लिए एक नामांकन भी दाखिल नहीं हुआ है। पदों की संख्या की अपेक्षा नामांकन पत्रों की संख्या 24822 कम है।

केवल ऊधमसिंहनगर में पूरे हुए नामांकन
ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या के सापेक्ष केवल मैदानी जिले ऊधमसिंहनगर जिले में पूरे नामांकन दाखिल हुए हैं। बाकी 11 जिलों में पदों के सापेक्ष काफी कम नामांकन हुए हैं। प्रदेश की राजधानी देहरादून में भी ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों पर पूरे नामांकन नहीं हो पाए हैं। प्रदेश के पर्वतीय जनपदों में पंचायत चुनाव के प्रति ज्यादा बेरुखी देखी गई है। सवाल उठता है कि यह बेरुखी कहीं सिस्टम के प्रति तो नहीं है। 

comments

.
.
.
.
.