Thursday, Jul 29, 2021
-->
lord bhaskar in aries sign from tuesday night djsgnt

मंगलवार रात से मेष राशि में भगवान भास्कर, बना कुंभ का योग

  • Updated on 4/13/2021

हरिद्वार/योगेश योगी। मंगलवार की रात से भगवान भास्कर (सूर्य) मेष राशि में आ गए हैं, जबकि बृहस्पति पहले से ही कुम्भ राशि में है। ग्रहों और राशियों के इस संयोग से हरिद्वार में कुंभ का योग बन गया है। हरिद्वार में कुंभ का मुख्य स्नान 14 अप्रैल को होगा। अखाड़ों की ओर से हरकी पैड़ी पर शाही स्नान भी किया जाएगा।

हरिद्वार में वैसे तो एक अप्रैल से कुंभ मेला चल रहा है लेकिन ग्रहों और राशियों के हिसाब से कुंभ का योग आज बना है। सूर्य मेष राशि में और बृहस्पति कुंभ राशि में हों तब हरिद्वार में कुंभ का योग बनता है।  यह योग 13 -14 अप्रैल की रात को बन रहा है। सरकारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुंभ मेला 30 अप्रैल को संपन्न हो जाएगा लेकिन ग्रह योग बता रहा है कि कुंभ का योग 14 मई तक बना रहेगा। हरिद्वार के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य डॉक्टर प्रदीप जोशी का कहना है कि कुंभकाल ग्रह योग के हिसाब से ही निर्धारित होता है।

सूर्य के मेष राशि में आ जाने के चलते 14 अप्रैल के स्नान की विशेष महत्ता है। अखाड़ों की ओर से हरकी पैड़ी पर शाही स्नान किया जाएगा। पिछले स्नान क्रम की तरह ही सबसे पहले श्री निरंजनी अखाड़ा के संत ब्रह्मकुंड पर गंगा स्नान करेंगे।मेला प्रशासन की ओर से से स्नान को लेकर सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। अखाड़ों के शाही स्नान के दौरान हरकी पैड़ी पर आम श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

आम श्रद्धालु हरिद्वार के अन्य गंगा घाटों पर स्नान कर सकते हैं। अखाड़ों की छावनी से लेकर हरकी पैड़ी तक शाही स्नान के जुलूस का पूरे मार्ग पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। मार्ग के दोनों और पुलिस और पैरा मिलिट्री के जवान तैनात किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.