Wednesday, Aug 10, 2022
-->
state-wildlife-advisory-board-meeting-chaired-by-cm-trivendra-singh-rawat-sohsnt

CM त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता हुई राज्य वन्यजीव सलाहकार बोर्ड की बैठक

  • Updated on 6/29/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तराखण्ड में सोमवार यानि आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में राज्य वन्य जीव सलाहकार बोर्ड की 15 वीं बैठक आयोजित की गई है। बैठक में वन्य जीवों से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।

चीन विवाद के बीच केंद्र सरकार ने 340 करोड़ रुपये के सड़क निर्माण को दी मंजूरी

चौरासी कुटिया का विकास इंटीग्रेटेड एप्रोच के आधार

बैठक में सीएम ने कहा कि कार्बेट रिजर्व व राजाजी टाईगर रिजर्व में गैंडे के रिइन्ट्रोडक्शन का काम टाईमबाउंड तरीके से की जा रही है। राजाजी टाईगर रिजर्व के अंतर्गत चौरासी कुटिया का विकास इंटीग्रेटेड एप्रोच के आधार पर किया जाए। उन्होंने गंगोत्री राष्ट्रीय पार्क का जिक्र करते हुए कहा कि पार्क के अंतर्गत राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से जरूरी विभिन्न मार्गों के निर्माण के लिए प्रस्तावों को अनुमति हेतु राष्ट्रीय वन्य जीव बोर्ड को भेजे जाने पर अनुमति प्रदान की गई है। 

पतंजलि की कोरोनिल के लिए अभी करना होगा इंतजार, विवाद में फंसी दवा

2017 की तुलना में हाथियों की संख्या में 10.17% की वृद्धि
उन्होंने कहा, प्रदेश में 2017 की तुलना में हाथियों की संख्या में 10.17% की वृद्धि हुई है। वर्तमान में उत्तराखंड में हाथियों की कुल संख्या 2026 है। लिंगानुपात की दृष्टि से भी अन्य राज्यों की तुलना में हमारे राज्य में हाथियों का लिंगानुपात सबसे अच्छा कहा जा सकता है। वन्य जीव संरक्षण को और अधिक बेहतर करने को लेकर भी चर्चा की गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.