Saturday, Mar 06, 2021
-->
america donald trump china uyghurs sobhnt

डोनाल्ड ट्रंप जाते-जाते भी चीन को दे गए झटका, उइगर मुस्लिम के नरसंहार के लिए लगाया प्रतिबंध

  • Updated on 1/20/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सत्ता से जाते हुए भी चीन को करारा झटका दिया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन के पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में रहने वाले अल्पसंख्यक मुस्लिम के नरसंहार के लिए चीन पर प्रतिबंध लगाया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि मुस्लिमों के प्रति चीन की नीतियों की आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि मुस्लिमों के प्रति चीन के नरसंहार के समान है। जिसके लिए अमेरिका ने चीन पर प्रतिबंध लगाया है।  

त्रिवेन्द्रम एयरपोर्ट का अदानी द्वारा अधिग्रहण किए जाने पर कर्मचारियों ने किया विरोध  

बाइडेन सरकार नहीं कर रही बदलाव
बता दें बाइडन प्रशासन ने इस निर्णय पर कोई कार्यवाही नहीं की है। अब इस नियम को तभी बदला जा सकता है जब नई सरकार उसके खिलाफ दूसरा कानून लेकर आए। ट्रंप प्रशासन ने इस नियम को लागू कराने के लिए कई तथ्यों को सामने रखा था। उन्होंने आरोप लगाया था कि चीन सरकार वहां अल्पसंख्यकों और मुस्लिमों को प्रताड़ित कर रही है। उन्होंने उइगर मुसलमानों के नरसंहार की बात कही थी।  

कृषि कानूनों पर अपनी राय रखने से बचेगी SC कमेटी, किसानों को दिया ये संदेश

मुसलमानों के करता है गलत व्यवहार
बता दें अमेरिका इससे पहले भी कई बार जिस तरह से चीन उइगुर मुसलमानों के साथ बर्ताव करता है। उसे अत्याचार की गिनती में बताता आया है। अमेरिका ने कई बार कहा है कि चीन अपने यहां अल्पसंख्यकों पर अत्याचार कर रहा है। उन्हें जेल में बंद कर रहा है। उनकी जनसंख्या को नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में इसकी शिकायत की है। अमेरिकी सरकार इसके लिए लगातार बीजिंग पर सवाल उठा रही है।    

पश्चिम बंगाल में भीषण सड़क हादसा, कोहरे के कारण आपस में भिड़ी गाड़ियां, 13 लोगों की मौत

चीन के खिलाफ लिए कड़े रुख

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोलाल्ड ट्रंप जाने से पहले उन्होंने चीन के खिलाफ जो सख्त रुख अपनाया था। उसके हिसाब से उसे सजा देने की कोशिश कर रहे हैं। ट्रंप ने अपने कार्यकाल में लगातार चीन पर हमले किए थे। वह अमेरिका के ऐसे पहले राष्ट्रपति बन गए थे। जो लगातार चीन के खिलाफ कड़े निर्णय ले रहा है। उन्होंने चीन के खिलाफ ट्रेड वॉर की शुरुआत की थी। 

बता दे जो बाइडेन अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति थे। इसके अलावा कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बने हुए हैं। बता दें कुछ दिनों पहले ट्रंप समर्थको ने कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा की थी। इस हिंसा के बाद अमेरिका में हालात काफी तनावपूर्ण हो गए थे। लोगों ने इस हिंसा के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड्र ट्रंप के बयानों को जिम्मेदार ठहराया था। जिसके बाद कार्यवाही करते हुए उनके सभी सोशल मीडिया अकाउंट को बंद कर दिया गया था

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.