Saturday, Oct 01, 2022
-->
America h 1 visa america citizenship bill sobhnt

अमेरिकी सदन में सिटीजनशिप बिल पेश, भारतीयों को जल्द मिलेगी नागरिकता

  • Updated on 2/20/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका (America) के नए राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe biden) ने यूएस सिटीजनशिप बिल 2021 (US Citizenship bill 2021)  को पेश किया है। इस बिल के तहत अब अमेरिका में आकर वैध तरीके से रहने वाले किसी भी व्यक्ति को अमेरिका की नागरिकता दी जा सकती है। इस बिल का भारतीय आईटी पेशेवरों को अच्छा खासा लाभ मिल सकता है। इसके अलावा इस विधेयक में उस व्यवस्था को भी खत्म करने का प्रावधान है। जिसके तहत रोजगार आधरित ग्रीन कार्ड पर आने वाले लोगों की संख्या को भी सीमित किया गया था।  इसके तहत जो लोग अब एक दशक से ग्रीन  कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्हें वीजा कैप से तुरंत छूट दिए जाने के बाद कानूनी रुप से स्थायी मान लिया जाएगा।  

लाल किला हिंसा: लक्खा सिधाना सोशल मीडिया पर आया सामने, पुलिस ने तेज की छापेमारी

राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद बनेगा बिल
बता दें इस बिल को आज संसद में पेश किया जाएगा। उसके बाद इसे प्रतिनिधि सभा और सीनेट में पारित करने के बाद राष्ट्रपति बाइडेन का हस्ताक्षर किया जाएगा।  और अंत में इस बिल पर राष्ट्रपति जो बिडेन के हस्ताक्षर होगें। ऐसा होते ही यह कानून अमेरिका में लागू हो जाएगा और जिसके बाद जो लोग अमेरिका में बिना दस्तावेज के रह रहे हैं मगर वैध तरीके से आए हैं। उनमें से करीब 11 लोगों को तुरंत नागरिकता मिल सकती है। बता दें इस बिल को पास होने के लिए बाइडेन प्रशासन को रिपब्लिकन सदस्यों की मदद की आवश्यता पड़ेगी, क्योंकि पार्टी के पास उच्च सदन में बहुमत नहीं है।

पुडुचेरी के CM नारायणसामी ने केंद्र पर लगाए गंभीर आरोप, 22 फरवरी को साबित करेंगे बहुमत  

उनकी सरकार पूर्व की सरकार की गलतियों को सुधारना चाहती है
बता दें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि उनकी सरकार अपनी पूर्व की सरकार की गई सभी गलतियों को सुधाराना चाहते हैं। वह कहते हैं कि हमारी सरकार आव्रजन नीतियों को सुधारना चाहती है। वह कहते हैं कि हम न्याय, मानवता के आदेश को बहाल करने के लिए काम करना चाहते हैं।  यह आव्रजन नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। जो परिवारों को एकजुट करता है। राष्ट्रपति ने नागरिकता लेने वालों का स्वागत किया है और कहा है कि आइए हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ाइए  और हमारी सुरक्षा क सुरक्षित करे।  

नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम, राज्यों ने किया उम्दा प्रदर्शन

65000 से ज्यादा लोग हर साल करते हैं अप्लाई
वहीं बता दें दूसरी तरफ H-1B वीजा के लिए इस साल 65000 से ज्यादा लोगों ने अप्लाई किया है। अब इसके बाद अमेरिकी अधिकारी इनके दस्तावेजों को कम्प्यूटरीकृत तरीके से जांचेगे और आगे की प्रकिया को बढ़ाएंगे। बता दें दुनियाभर से हजारों लोग हर साल अपने सपने पूरे करने के लिए अमेरिका आते हैं। वह अमेरिका के वीजा के लिए अप्लाई करते हैं। इनमें से कुछ लोगों को ही वीजा मिल पाता है।   


 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 


 

comments

.
.
.
.
.