Thursday, Oct 28, 2021
-->
america-joe-biden-white-house-oath-donald-trump-sobhnt

अमेरिका के नए राष्ट्रपति ने पहले ही दिन सहयोगियों से रिश्ते सुधारने की बात कही

  • Updated on 1/21/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने बुधवार को पद की शपथ लेने के बाद अमेरिका के साझेदारों के साथ संबंधों को दुरुस्त करने और दुनिया के साथ एक बार फिर साझेदारी बढ़ाने का वादा किया। देश के 46वें राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले भाषण में उन्होंने कहा कि देश ने परीक्षा की घड़ी पार की है और मजबूत बनकर उभरा है। डेमोक्रेटिक पार्टी के 78 वर्षीय अनुभवी नेता ने अपने भाषण में कहा कि हम शांति, प्रगति और सुरक्षा के क्षेत्र में मजबूत और विश्वस्त साझेदार होंगे।  

टीके की बर्बादी को रोकने के लिए गैर स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण की इजाजत दी जाए : IMA 

दुनिया की नजर हम पर है
उन्होंने कहा कि देखिए, मेरे सभी सहकर्मियों और मैंने पहले भी व्हाइट हाउस और सीनेट में काम किया है, हम सभी समझते हैं कि दुनिया की नजर हम पर है, आज सभी हमें देख रहे हैं, ऐसे में हमारी सीमा से बाहर वालों के लिए संदेश है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने परीक्षा दी है और मजबूत होकर उभरा है। हम अपने साझेदारों के साथ संबंधों को दुरुस्त करेंगे और एक बार फिर दुनिया के साथ अपनी साझेदारी बढ़ाएंगे, पुरानी चुनौतियों से निपटने के लिए नहीं बल्कि वर्तमान और भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए। 

मिलकर चुनौतियों का करेंगे सामना
बाइडन ने कहा कि हम सिर्फ अपनी शक्ति के आधार पर नेतृत्व नहीं करेंगे, बल्कि उदाहरण पेश करेंगे और उसके आधार पर आगे चलेंगे। हम शांति, प्रगति और सुरक्षा के लिए मजबूत तथा विश्वस्त साझेदार साबित होंगे। उन्होंने देशवासियों से कहा कि सभी के लिए यह परीक्षा की घड़ी है। उन्होंने कहा कि हम अपने लोकतंत्र और सच्चाई पर हमला होता देख रहे हैं। अब हमारी परीक्षा होने वाली है। क्या हम सभी मजबूती से खड़े होंगे? यह साहस दिखाने का समय है, बहुत कुछ करना है। यह सच्चाई है। मैं आपसे वादा करता हूं, लोग हमें जज करेंगे, देखेंगे कि आप और मैं मिलकर कैसे चुनौतियों का सामना करते हैं।       

सुप्रीम कोर्ट ने Aadhaar फैसले की समीक्षा की अपील करने वाली याचिकाओं को किया खारिज

नए प्रशासन को दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया के तमाम नेताओं ने ट्वीट करके अमेरिका के नये प्रशासन को बधाई दी है और साथ मिलकर काम करने की आशा जतायी है। मोदी ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने पर जो बाइडन को मेरी शुभकामनाएं। मैं उनके साथ मिलकर काम करने और भारत-अमेरिका साझेदारी को मजबूत करने के लिए आशान्वित हूं।       

वेब सीरीज ‘तांडव’ के निर्देश, अन्य को कोर्ट से मिली ट्रांजिट अग्रिम जमानत

इन नेताओं ने दी बधाई
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी बाइडन को राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया है कि मैं शपथ ग्रहण पर राष्ट्रपति जो बाइडन को बधाई देता हूं। राष्ट्रपति के साथ काम करने और व्यापार, आर्थिक सहयोग, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई, जन स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी, भ्रष्टाचार नियंत्रण और क्षेत्र में शांति को प्रोत्साहित करने के माध्यम से पाकिस्तान-अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर आशान्वित हूं। इस बीच राष्ट्रपति बाइडन ने अनुभवी राजनयिक डैनियल स्मिथ को अपनी सरकार में कार्यवाहक विदेश मंत्री पद के लिए चुना है। बाइडन एंथनी ब्लिंकन को विदेशी मंत्री का पद सौपना चाहते हैं और उन्हें इसके लिए सीनेट से मंजूरी का इंतजार है।   

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

 

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.