Wednesday, Jan 26, 2022
-->
brazil covid 19 corona vaccine social media jair bolsonaro sobhnt

ब्राजील के राष्ट्रपति ने कोविड टीके के लिए भारत को इस अंदाज में कहा शुक्रिया

  • Updated on 1/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने कोविड-19 (Covid) के टीके की 20 लाख खुराकें देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शुक्रिया अदा किया है और सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा की है जिसमें भगवान हनुमान को भारत से ‘संजीवनी बूटी’ ब्राजील ले जाते दिखाया गया है।     

PM मोदी ने पड़ोसी देशों को Free Vaccine देकर चीन की दादगिरी को खत्म करने की शुरू की पहल

राष्ट्रपति ने किया ट्वीट
बोलसोनारो ने ट्वीट किया कि  नमस्कार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। वैश्विक बाधाएं दूर करने के लिए एक महान साझेदार पा कर ब्राजील गौरवान्वित है। भारत से टीके ब्राजील भेज हमारी मदद करने के लिए शुक्रिया। धन्यवाद। बोलसोनारो ने अपने धन्यवाद संदेश के साथ भगवान हनुमान की एक तस्वीर भी साझा की, जिसमें वह ‘संजीवनी बूटी’ वाले पर्वत पर कोविड-19 के टीके लिए भारत से ब्राजील जाते नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर पर भी धन्यवाद भारत लिखा है।  

पाकिस्तान ने किया शाहीन-3 मिसाइल का परीक्षण, अपने ही लोग हुए घायल

पीेेएम मोदी ने किया स्वागत
 गौरतलब है कि ‘रामायण’ में भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की जान बचाने के लिए भगवान हुनुमान ‘संजीवनी बूटी’ लेकर आए थे। इसी सदंर्भ में ही बोलसोनारो ने यहां भगवान हुनुमान को कोविड-19 के टीके लाते हुए तस्वीर में दिखाया है।      प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के धन्यवाद संदेश के जवाब में कहा, ‘‘कोविड-19 के खिलाफ साझा लड़ाई में ब्राजील का विश्वसनीय सहयोगी होना भारत के लिए सम्मान की बात है।

ये 21 भारतवंशी होंगे बाइडेन के चाणक्य! कोर टीम में निभाएंगे अहम भूमिका 

स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग करना जारी रखेंगे
हम स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करना जारी रखेंगे। बोलसोनारो ने पिछले साल भारत के मलेरिया की दवाई ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ भेजे जाने पर प्रधानमंत्री मोदी को लिखे धन्यवाद पत्र में भगवान हनुमान की ‘संजीवनी बूटी’ से जुड़ी कहानी का जिक्र किया था।  

नेपाल के PM ने किया धन्यवाद
बता दें इसके अलावा नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने कोविड-19 टीके की 10 लाख खुराक भेजने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया है। ओली ने ट्वीट किया कि नेपाल को कोविड टीके की दस लाख खुराक भेजने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और सरकार तथा भारत के लोगों को धन्यवाद देता हूं। यह सहायता ऐसे समय दी गई है जब भारत को अपने लोगों को भी टीका लगाना है। 

न देशों को भेजी वैक्सीन की खुराक
भारत ने सहायता अनुदान एवं पड़ोस प्रथम नीति के तहत  कोविड-19 के टीके की 20 लाख खुराक बांग्लादेश और दस लाख खुराक नेपाल को भेजीं। वहीं ब्राजील और मोरक्को को टीका भेजे जाने के साथ टीके की वाणिज्यिक आपूर्ति की शुरुआत शुक्रवार से की जा सकती है। बताया जा रहा है कि ब्राजील और मोरक्को को टीके की बीस-बीस लाख खुराक वाणिज्यिक आपूर्ति के तहत भेजी जाएंगी। इसके अलावा 15 लाख खुराक की खेप शुक्रवार को म्यांमार पहुंचा दी जाएगी। शुक्रवार को सेशल्स को टीके की 50 हजार खुराक और मॉरीशस को एक लाख खुराज भेजी जाएंगी। 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.