china-successfully-launched-three-satellites

भारत के चंद्रयान 2 के बाद चीन ने 3 उपग्रहों का किया सफलतापूर्वक प्रक्षेपण

  • Updated on 9/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। चीन ने बृहस्पतिवार को तीन उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। इनसे आपदा रोकथाम, शहरी निर्माण एवं ध्रुवीय क्षेत्रों की निगरानी करने तथा वैश्विक जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में मदद मिलेगी।  उत्तर चीन के शांक्शी प्रांत स्थित ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से एक संसाधन उपग्रह और दो छोटे उपग्रहों को स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बज कर 26 मिनट पर एक लॉंग मार्च-4बी कैरियर रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया गया।

जब इमरान को कश्मीर मसले को लेकर तारीफ मिली, जानिये किसने पाक पीएम की थपथपाई पीठ

संसाधन उपग्रह जेडवाई-1 02डी का विकास चाइना एकेडमी ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी ने किया है और यह चीन के अंतरिक्ष आधारित बुनियादी ढांचे का एक अहम हिस्सा है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने जानकारी दी कि यह प्राकृतिक संसाधन संपत्ति प्रबंधन, पारिस्थितिकी निगरानी, आपदा रोकथाम एवं नियंत्रण, पर्यावरण संरक्षण, शहरी निर्माण, परिवहन और आपदा प्रबंधन के लिए अवलोकन डेटा मुहैया करेगा।

#ISRO के बाद अब #NASA ने लैंडर विक्रम को लिखा 'हैलो'  

उपग्रह के परियोजना प्रबंधक ली यीफैन ने कहा कि इसमें 166 बैंड हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा लगा है जो एक समय पर 166 तस्वीरें लेगा। कैमरा विभिन्न खनिजों की तस्वीरें लेगा और इसका इस्तेमाल वहां खनिजों की संरचना का विश्लेषण करने के लिए किया जाएगा। वहीं, बीएनयू-1 उपग्रह मुख्य रूप से ध्रुवीय जलवायु की निगरानी करेगा। उपग्रह समुद्री बर्फ में बदलावों की रिपोर्ट कर सकता है जिससे नौवहन में मदद मिलेगी।  
 

comments

.
.
.
.
.