Friday, Dec 03, 2021
-->
corona epidemic is increasing in iran, government will investigate thousands of people

ईरान में महामारी बना कोरोना, हजारों लोगों की जांच कराएगी सरकार

  • Updated on 3/1/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दक्षिण कोरिया (south korea)  के दाएगू, इटली के लुम्बार्डी और ईरान के तीन शहरों तहरान, कौम और जिलान में कोरोना वायरस (corona virus) के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (world health organisation) यह स्वीकार कर चुका है कि वायरस महामारी (Virus epidemic) की तरह फैल रहा है। दुनिया के शेयर बाजार (stock market) धड़ाधड़ गिर रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार यह वायरस अब तक दुनिया के बाजारों को 5 लाख करोड़ की चपत लगा चुका है।

COVID19: कोरोना वायरस की चपेट में साउथ कोरिया, सामने आए 2,931 मामले

चीन ने बढ़ाया ईरान की मदद का हाथ
ईरान हजारों लोगों की कोरोना वायरस जांच कराने की तैयारी कर रहा है। ईरान की राजधानी तेहरान और दो अन्य शहरों कौम तथा जिलान में इसके मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियांउश जहांपुर ने कहा कि ईरान में कोरोना वायरस के 593 पुष्ट मामलों में से 43 व्यक्तियों की मौत हो गई है। ईरान की मदद के लिए चीन भी आगे आया है, उसने जांच के लिए विशेषज्ञों का दल भेजा है।

बेहाल हुआ शेयर बाजार, निवेशकों को लगी 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की चपत

ईरान में सबसे ज्यादा है कोरोना की मृत्यू दर
ईरान में ज्ञात मामलों की संख्या बनाम वायरस से होने वाली मृत्यु की दर सात प्रतिशत से अधिक है, जो कि अन्य देशों से ज्यादा है। इसने विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य जगह के विशेषज्ञों को इस बात को लेकर ङ्क्षचतित कर दिया है कि कहीं ईरान संक्रमित होने वालों की संख्या कम करके तो नहीं बता रहा है। ईरान ने सड़कों पर स्प्रे करने वाले ट्रक और फ्यूमीगेटर उतार दिये हैं, इसके बावजूद अधिकारी वायरस की पहुंच को कमतर करके पेश करने का प्रयास कर रहे हैं। बीबीसी ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में ईरान में कोरोना से मरने वालों की संख्या 210 बताई थी। जहांपुर ने इस खबर को गलत बताया। ईरान में 43 व्यक्तियों की मौत हुई है। ईरान में मृतक संख्या चीन के बाहर सबसे अधिक है। शनिवार को 593 पुष्ट मामलों की नयी संख्या यह दिखाती है कि 205 मामलों की वृद्धि हुई है जो कि एक दिन पहले 388 मामलों से 150 प्रतिशत की वृद्धि है। जहांपुर ने चेतावनी दी है कि ईरान में पुष्ट मामलों की संख्या में भारी वृद्धि होगी क्योंकि देश में अब इस वायरस की जांच के लिए 15 प्रयोगशालाएं हैं।

COVID19 : चीन के बाद साउथ कोरिया में कोरोना वायरस का कहर जारी, 2,000 लोग प्रभावित

सिर्फ शनिवार को 813 नए मामले सामने आए
चीन के बाहर दक्षिण कोरिया में अब यह वायरस तेजी से फैल रहा है। शनिवार को एक ही दिन में 813 नए मामले सामने आए। दक्षिण कोरिया में अब तक 3150 लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 17 की मौत हुई है। दक्षिण कोरिया का दाएगू शहर सबसे ज्यादा इस वायरस की चपेट में है। यह देश में एक दिन में सामने आने वाले संक्रमण के मामलों की सर्वाधिक संख्या है। एक 73 वर्षीय महिला उबरने के बाद फिर से वायरस की चपेट में पाई गई है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए कोरिया केंद्र के अधिकारी क्वोन जुन वुक के अनुसार 90 प्रतिशत से अधिक मामले दाएगू शहर और पड़ोसी उत्तर ग्योओंग्सांग में सामने आए हैं।  देएगू में इससे तीन महिलाओं और एक पुरुष की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 17 हो गई है। इस शहर में संक्रमित लोगों की संख्या बढऩे की आशंका है क्योंकि शिनचोनजी चर्च ऑफ जीसस से जुड़े 2,60,000 से अधिक सदस्यों की चिकित्सकीय जांच शुरू कर दी गई।

कोरोना वायरस से वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर पर पड़ सकता है 250 अरब डॉलर का प्रभाव: उद्योग मंडल

इटली में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
इटली के लुम्बार्डी क्षेत्र में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दो दिन पहले इनमें 50 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। इटली में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 889 हो गई है। अब तक यहां 34 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली के विदेशमंत्री लुइजी डी मायो ने मीडिया को संयम बरतने को कहा है। उन्होंने कहा कि वायरस की खबरों से इटली के पर्यटन उद्योग पर बहुत बुरा असर पड़ा है। वायरस से ज्यादा नुकसान इसकी खबरों की वजह से हो रहा है।

अमरीका में अज्ञात स्रोत से फैल रहा कोरोना संक्रमण, चौथे मामले की पुष्टी

वुहान, चीन: एक दिन में 47 मौतें
चीन में कोरोनावायरस से 47 और लोगों की मौत होने से इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर शनिवार को 2,835 हो गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 47 लोगों की मौत और 427 लोगों के इससे संक्रमित होने के नए मामले सामने आए हैं। चीन में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 79,251 हो गई है।  चीन में हुबेई में 45 और बीजिंग एवं हेनान में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।      

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, 29 लोगों ने गंवा दी जान

जापान ‘चेरी ब्लॉसम’ उत्सव रद्द
घातक कोरोना वायरस के कारण जापान में आयोजित होने वाले ‘चेरी ब्लॉसम’ उत्सव को रद्द कर दिया गया है। टोक्यो और ओसाका में यह पारंपरिक वसंत उत्सव अप्रैल में आयोजित होना था।  इस उत्सव में सफेद और गुलाबी फूलों को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

Corona Virus: चीन और जपान से दिल्ली लाए गए भारतीय

नहीं लौट रहे चीनी पर्यटक
इंडोनेशिया के मशहूर पर्यटक द्वीप बाली में छुट्टियां मनाने गए चीन के सैकड़ों पर्यटक स्वदेश लौटने से बच रहे हैं, क्योंकि उन्हें चीन से फैले जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण का भय है। इंडोनेशिया ने इस महीने चीन से आने और वहां जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है। बाली में आव्रजन अधिकारियों ने बताया कि करीब एक हजार चीनी नागरिकों ने आपात स्थिति में वीजा की अवधि बढ़ाए जाने का आवेदन दिया है। चीन से छुट्टियां बिताने आए एक यूरोपीय कंपनी में प्रबंधक स्टीव ली ने  के अनुसार उनकी स्थिति एक अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी जैसी है। चीन एक बड़े जेल की तरह है, सभी शहर बंद हैं। चीन से हजारों लोग पिछले महीने चंद्र नववर्ष की छुट्टियां मनाने बाली आए थे लेकिन वे अभी लौटना नहीं चाहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.