Saturday, Jan 22, 2022
-->
corona-virus-may-impact-250-billion-on-global-economic-growth-rate-says-industry-board

कोरोना वायरस से वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर पर पड़ सकता है 250 अरब डॉलर का प्रभाव: उद्योग मंडल

  • Updated on 2/28/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। वाणिज्य एवं उद्योग मंडल पी.एच.डी.सी.सी.आई. ने कहा कि कोरोना वायरस के फैलने से वैश्विक वृद्धि दर पर 0.3 प्रतिशत यानी 250 अरब डॉलर तक का असर पड़ सकता है। पी.एच.डी.सी.सी.आई. के अध्यक्ष डी.के. अग्रवाल ने कहा कि वैश्विक आपूर्ति के बाधित होने से न केवल चीन का निर्यात प्रभावित होगा बल्कि आयातक देशों के निर्यात भी प्रभावित होंगे। इसका कारण यह है कि कच्चे माल और मध्यवर्ती वस्तुओं का बड़ा हिस्सा चीन से आयात होता है और उससे अंतिम वस्तु तैयार कर दूसरे देशों को निर्यात किया जाता है।

बाजार में लिस्ट होते ही निफ्टी-50 के 16 स्टॉक से आगे निकल सकता है SBI Cards

घरेलू खपत और मांग बढ़ाने की जरुरत
उन्होंने कहा, ‘‘इस समय हमें घरेलू खपत मांग और क्षमता बढऩे की जरूरत है ताकि वैश्विक व्यापार पर कोरोना वायरस के संभावित प्रभाव को कम किया जा सके।’’

कोरोना वायरस को लेकर मूडीज ने जाहिर की वैश्विक मंदी की आशंका

विश्व बाजार में चीन की हिस्सेदारी 13 फीसदी
अग्रवाल ने कहा कि औषधि, सौर ऊर्जा और लोहा तथा इस्पात क्षेत्रों को कोरोना वायरस के कारण चीन से कच्चे माल के आयात को लेकर बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि चीन वैश्विक व्यापार में बड़ा देश है और वस्तुओं के कुल वैश्विक निर्यात में उसका योगदान करीब 13 प्रतिशत है। वैश्विक व्यापार पर प्रभाव पडऩे से वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि संभावना कमजोर होगी।

भारतीय अर्थव्यवस्था पर COVID19 का असर, RBI करेगा गौर

दिख रही है रोशनी की किरण, सुस्ती से जल्द उबरेगी भारतीय अर्थव्यवस्था
खनन क्षेत्र के दिग्गज कारोबारी अनिल अग्रवाल ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था जल्द ही अपने 11 साल के सबसे खराब प्रदर्शन के दौर से उबरेगी। करों में भारी कटौती की गई है जिससे निवेश आकॢषत करने में मदद मिलेगी। साथ ही बुनियादी ढांचा क्षेत्र पर भारी-भरकम खर्च की तैयारी है जिससे आॢथक गतिविधियों में सुधार होगा। उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर लौटेगी। इसमें व्यापक क्षमता है। मुझे सुरंग के अंतिम छोर पर रोशनी दिख रही है, यह ज्यादा दूर नहीं है। अर्थव्यवस्था जल्द रफ्तार पकड़ेगी।’’ 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.