Thursday, May 13, 2021
-->
coronavirus uk pfizer-biontech vaccine sobhnt

Pfizer BioNTech को ब्रिटेन में टीकाकरण की मिली इजाजत, अगले हफ्ते लगेंगे कोरोना के टीके

  • Updated on 12/2/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में कोरोना (Coronavirus) के हाहाकार के बीच ब्रिटेन से अच्छी खबर आ रही है। ब्रिटेन प्रशासन ने Pfizer-BioNTech नाम की कोविड-19 की वैक्सीन (Vaccine) के लिए अगले हफ्ते से टीकाकरण की इजाजत दे दी है। सरकार ने जानकारी दी है कि यह वैक्सीन अगले हफ्ते से पूरे देश में उपलब्ध होगी। 

लद्दाख की सर्दी के सामने निकली चीनी सैनिकों की हेकड़ी, 24 घंटे में ही भाग रहे हैं पोस्ट से

 

 

कंपनी को 96 फीसद मिली सफलता 
बता दें कुछ दिन पहले ही कंपनी ने ऐलान किया था कि वह लैब में इसे बनाने में सफल हुई है। इसके परिणाम 96 फीसद तक असरदार हैं। इसके अलावा कंपनी ने यूरोपियन यूनियन के सामने वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए औपचारिकतौर पर आवेदन दिया था। कंपनी को इसके बाद ब्रटेन ने अपने यहां मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन ऐसा करने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है।  

किसान आंदोलन: आज पंजाब- हरियाणा से बड़ी संख्या में दिल्ली कूच की तैयारी

क्या बोले मंत्री
ब्रिटेन के मंत्री नादिम जहावी के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है और फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन को प्राधिकरण की मंजूरी मिलती है तो उसके कुछ ही घंटों में वैक्सीन का वितरण और टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। वैसे कहा जा रहा है अगले हफ्ते से ब्रिटेन ऐसा करने जा रहा है।   

किसान आंदोलन को लेकर केंद्र पर भड़के राहुल गांधी, बताया- 'झूठ और सूट-बूट की सरकार'

आंकलन की मिली मंजूरी 
ब्रिटेन की मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) से फाइजर और बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन का आंकलन करने की मंजूरी दे दी। ये एजेंसी यह भी निर्धारित करने की प्रक्रिया में है कि क्या ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कठोर सुरक्षा मानकों को पूरा करती है या नहीं।  

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.