Friday, Dec 03, 2021
-->
east ladakh rahul gandhi indian army pla sobhnt

East Ladakh में चीनी सेना की वापसी पहुंची अंतिम चरण में, हटाए जा रहे बंकर

  • Updated on 2/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूर्वी लद्दाख (East ladakh) में चीन के सैनिकों की वापसी अंतिम चरण में है। धीरे-धीरे चीनी और भारतीय सैनिक अपनी पोस्टों से पीछे हट रहे हैं। एक समिती में वरिष्ठ अधिकारियों ने  एक जानकारी दी है। इस समीति में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहे थे। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने समीति के लोगों से एक ऐसे सवाल पूछे हैं जिससे वहां के महौल गर्म हो गया था। बता दें इस समीति में चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ बिपिन रावत समेत सेना के तीनों वरिष्ठ अधिकारी भी पेश हुए थे। 

चीन का कबूलनामा- भारत की सेना के साथ झड़प में मारे गए थे सैन्य अधिकारी, सैनिक  

राहुल के सवाल से गर्माया महौल
इस मीटिंग की अध्यक्षता जुएल ओरांव कर रहे थे। इस मीटिंग में जब राहुल गांधी ने अधिकारियों से सुरक्षा को लेकर कुछ ऐसे सवाल पूछे। जिससे महौल गर्मा गया। इसके बाद राहुल और ओरांव की बहस हो गई। ओरांव ने आरोप लगाया था कि राहुल गांधी बैठक से अलग सवाल पूछ रहे थे।  वहीं दूसरी तरफ चीन ने भी दोनों देशों की सेनाओं की इस वापसी की जानकारी दी थी। उनकी तरफ से भी बताया गया कि यह वापसी अंतिम चरण में है।   

छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, बोले- 'जय शिवाजी!'

सेना के अधिकारियों से बात करनी होगी
बता दें चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने भी बताया है कि हमें मिली जानकारी के मुताबिक भारत के साथ सैनिकों की वापसी की प्रकिया सुचारु रुप से चल रही है।  मगर जब उनसे यह पूछा गया कि चीन कब तक इस प्रकिया को पूरा कर लेगा तो इसके जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि वह इस पर कुछ नहीं बोल सकती। इसके लिए उन्हें सेना के अधिकारियों से बात करनी होगी। वह इस पर कुछ बोलने से बचती नजर आईं।   

चीन का कबूलनामा- भारत की सेना के साथ झड़प में मारे गए थे सैन्य अधिकारी, सैनिक

भारतीय सेना ने भी शेयर की थी वीडियो
बता दें इससे पहले भारतीय सेना ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर कुछ वीडियो और फोटोज डाले थे। जिसमें देखा जा सकता था कि कैसे चीनी सेना के सैनिक खुद अपने टेंट और  मशीनरी को अपनी पोस्ट से ले जा रहे हैं। वह पहाड़ो से उतरने नजर आ रहे थे। वह जेसीबी की मदद से अपने टेंट और अन्य चीजों को वहां से हटाते नजर आ रहे थे। भारतीय सेना ने इसके फोटो को भी शेयर किया था। उसमें भी चीनी सेना अपना अस्थायी चौकियों को उखाड़ रही थी। 

 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.