Wednesday, Oct 16, 2019
erdoan-claims-109-militants-killed-in-syria-in-turkish-action

एर्दोआन का दावा-सीरिया में तुर्की की कार्रवाई में 109 आतंकवादी मारे गए 

  • Updated on 10/10/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन (Recep Tayyip Erdoğan) ने सीरियाई कुर्द लड़ाकों का संदर्भ देते हुए दावा किया कि सीरिया में एक दिन पहले अंकारा द्वारा की गई कार्रवाई में 109 आतंकवादी मारे गए। एर्दोआन ने विस्तार ने कुछ नहीं कहा और जमीनी रिपोर्ट में भी इतनी बड़ी संख्या में मौतों की सूचना नहीं आई है।

साहित्य नोबेल पुरस्कार: लेखिका के साथ-साथ राजनीतिक कार्यकर्ता और पर्यावरणविद भी हैं ओल्गा तुकार्चुक

उन्होंने यूरोपीय संघ को अंकारा की सीरिया में कार्रवाई को ‘घुसपैठ’ नहीं बताने की चेतावनी दी। साथ ही सीरियाई शरणार्थियों की बाढ़ यूरोप की ओर मोडने की धमकी फिर दोहराई। 

एर्दोआन ने सत्तारूढ़ पार्टी के पदाधिकारियों से गुरुवार को कहा कि तुर्की, सीरिया सीमा से लगते इलाके को ‘आतंकी राज्य’ बनने से रोकना चाहता है। तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा कि तुर्की सर्मिथत सीरिया के विरोधी लड़ाकों ने सीरिया (Syria) की सीमा में दो गांवों को आतंकवाद से मुक्त कर दिया है, इसका मतलब है कि उन गांवों में कोई सीरियाई कुॢदश लड़ाका नहीं है।

उत्तर कोरिया ने परमाणु और लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण फिर शुरु करने की चेतावनी दी

अनादोली एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि तुर्की सर्मिथत लड़ाके याबिसा और तेल फंदर गांव में दाखिल हुए लेकिन विस्तृत जानकारी नहीं दी। तुर्की सर्मिथत सीरियाई विद्रोदियों के प्रवक्ता मेजर युसूफ हम्मउद ने ट्वीट किया कि वे तेल अब्याद शहर के नजदीक यबिसा में हैं और आजादी हासिल करने वाला यह पहला गांव है।  

तुर्की की पूर्वोत्तर सीरिया में की गई कार्रवाई के एक दिन के भीतर 60,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। यह जानकारी युद्ध की निगरानी कर रहे संगठन सीरियन ऑब्कार्वटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने गुरुवार को दी। ब्रिटेन से संचालित संगठन ने बताया कि अधिकतर लोग पूर्वी हसाकेह शहर की ओर बढ़ रहे हैं।

ग्लोबल कम्पीटेटिवनेस इंडैक्स में 10 पायदान फिसला भारत शीर्ष पर सिंगापुर

वसंगठन के प्रमुख रामी अब्देल रहमान (Abdel Rahman) ने कहा कि सबसे अधिक विस्थापन सीमावर्ती रास-अल अयिन, ताल अब्याद और देरबशिया से हुआ है। उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय चेतावनी के बावजूद तुर्की सर्मिथत सीरियाई विद्रोहियों ने बुधवार को कुॢदश नियंत्रित पूर्वोत्तर सीरिया में बुधवार को सैन्य कार्रवाई की। शुरुआत में हवाई हमले और गोलाबारी के बाद लड़ाकों ने इलाके के अहम सीमावर्ती इलाकों में कार्रवाई की।   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.