Wednesday, Sep 18, 2019
fast rising hiv aids cases in shahkot city of pakistan report

पाकिस्तान के शाहकोट शहर में तेजी से बढ़ रहे HIV/एड्स के मामले

  • Updated on 8/29/2019

नई दिल्ली/ टिम डिजटल।  पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के शाहकोट शहर में एचआईवी/एड्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले एक साल में इस शहर में संक्रमित लोगों की संख्या 140 तक पहुंच गई है। डॉन अखबार के अनुसार इस संबंध में एक कानून प्रवर्तन एजेंसी द्वारा पंजाब सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 140 लोगों में से 85 इस साल विषाणु के संक्रमण से ग्रस्त पाए गए।

जम्मू कश्मीर में युवा और सरकारी कर्मचारी होंगे असली लाभार्थी: जितेंद्र सिंह

 रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘इस एजेंसी के फील्ड स्टाफ के सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि ननकाना साहिब जिले के शाहकोट में एचआईवी/एड्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।’’ इसमें कहा गया है कि जिला अधिकारियों के पास प्रभावित लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुविधाओं की कमी है।

यूपी: किसी ने नहीं सुनी गुहार, तो कोतवाली में पति-पत्नी ने खुद को जिंदा जलाया

 इस वजह से स्थिति और गंभीर हो रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विषाणु संक्रमण तेजी से फैल रहा है और कुछ मामले ऐसे भी हो सकते हैं जिनके बारे में जानकारी न हो। इसमें स्थिति के आकलन के लिए प्रांतवार विस्तृत सर्वेक्षण कराए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। 

रामपुर के सांसद आजम खान के खिलाफ भैंस चोरी का मुकदमा

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार अत्यंत तेजी से बढ़ रहे एचआईवी संक्रमण के मामले में पाकिस्तान समूचे एशिया में दूसरे नंबर पर है। देश में अकेले 2017 में ही संक्रमण के 20 हजार नए मामले सामने आए थे। पाकिस्तान ने गत मई में तब विश्व स्वास्थ्य संगठन से मदद मांगी थी जब सिंध प्रांत में बड़ी संख्या में एचआईवी के हालिया मामलों का पता चला। इस प्रांत में अब तक 600 से अधिक लोग एचआईवी/एड्स से संक्रमित हो चुके हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.