Friday, May 07, 2021
-->
germen doctors protest nude demanding ppe kit in germany vbgunt

दुनिया भर में मेडिकल स्टाफ के पास पीपीई किट की किल्लत, जर्मन डॉक्टरों ने प्रदर्शन के लिए कपड़े उतारे

  • Updated on 5/1/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। दिल्ली और कई शहरों में मेडिकल स्टाफ (medical staff) के पास कोरोना से बचाव के लिए पीपीई किट (ppe kit) की किल्लत का मुद्दा जब-तब अखवारी सुर्खियां बनता रहता है। मगर ये ही शिकायतें दुनिया के कई देशों में सुनने को मिलती रहती हैं। हाल ही में जर्मनी के चिकित्सकों ने पीपीई किट मुहैय्या कराए जाने की मांग करते हुए कपड़े उतार कर प्रदर्शन किया। इस विश्वव्यापी समस्या का कोई बेहतरीन समाधान तलाशने की कोशिश की जा रही है। मगर लगता नहीं है कि कोरोना वायरस के खत्म होने तक इसका कोई भी स्थाई समाधान निकल पाएगा।

रणबीर कपूर ने दी ऋषि को मुखाग्नि, आखिरी पलों की तस्वीरें नम कर जाएंगी आपकी आंखें...

कोरोना का शिकार बन रहे हैं डॉक्टर
कोरोना से मरीजों को बचाने में लगे चिकित्सक एक –एक करके खुद भी इसी जानलेवा वायरस का आसान शिकार बनते जा रहे हैं। इससे बचने के लिए पीपीई किट पहनने का विकल्प भी कोई बहुत आसान समाधान नहीं है। इस किट को पहनने में आधा घंटा तक लग जाता है। वहीं इसे पहनने के बाद ताजा हवा, घुटन, उमस, तेज गर्मी और बोलने तक में दिक्कतें कम जानलेवा अहसास नहीं हैं।

केंद्र सरकार ने कहा- Corona से जंग में जीतेगा भारत! संक्रमित के दोगुना होने में लगे 11 दिन

काफी दिक्कतों भरी होती है पीपीई किट 
अलबत्ता चिकित्सकों को टॉयलेट तक के लिए इस किट को उतारने में भारी मशक्कत होती है। लिहाजा ज्यादातर चिकित्सक इस किट के अंदर ही एडल्ट डायपर का इस्तेमाल कर रहे हैं। मगर कोरोना से लड़ना है तो ये किट पहनना मेडिकल स्टाफ की मजबूरी है। महज एक दिन पहल चीन से आयात की गई घटिया पीपीई किट की गुणवत्ता के चलते हिंदुस्तानी सरकार चीन को काफी खरी-खोटी सुना चुकी है और चीन ने इस मुद्दे को संभालने की भरपूर कोशिश की है।

भारतीय मूल की छात्रा ने सुझाया नासा के मार्स हेलीकॉप्टर का नाम, नासा ने की घोषणा

जर्मनी के डॉक्टरों ने कपड़े उतार कर किया पीपीई किट के लिए प्रदर्शन
वहीं हिंदुस्तान समेत दुनिया के कई देश अभी भी कोरोना से बचने के लिए किसी भी तरह पीपीई किट के लिए तरस रहे हैं। जर्मनी में चिकित्सकों ने किट की मांग उठाते हुए सारे कपड़े उतार कर सिर्फ कोरोना हेड गेयर पहन कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी चिकित्सकों ने पोस्ट किया कि हम भी संवेदनशील हैं और हमें और ज्यादा सुरक्षा उपकरणों की जरुरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.