Saturday, Nov 27, 2021
-->
half the world needs a made in india vaccine know the reason behind it pragnt

आधी दुनिया को चाहिए Made In India वैक्सीन, जानिए इसके पीछे की वजह

  • Updated on 1/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ जंग का ऐलान कर चुका है। इतना ही नहीं वैक्सीन को लेकर भी सबसे आगे भारत का ही नाम है। अब पूरे विश्व में भारत की स्थिति ये हो गई है कि दुनिया के 92 देशों ने वैक्सीन के लिए भारत से संपर्क साधा है। इन सभी देशों को मेड इन इंडिया वैक्सीन चाहिए। 92 संख्या कम नहीं होती है। इस तरह से जब 92 देशों ने भारत पर विश्वास करते हुए वैक्सीन के लिए संपर्क किया है इसका फायदा भी भारत को ही होगा। इससे भारत के रिश्ते अन्य देशों के साथ और भी मजबूत हो जाएंगे।

असमः PM मोदी ने टीम इंडिया की नसीहत दे युवाओं को दिया आत्मनिर्भरता का मंत्र

भारत की वैक्सीन पर इतना विश्वास क्यों
पूरे विश्व के 92 देशों ने भारत पर भरोसा किया है इसका एक ठोस कारण भी है। भारत में बनाई की कोरोना की वैक्सीन के साइड इफेक्ट ना के बराबर है। डोमिनिकन रिपब्लिक के प्रधानमंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि मैं पूरी विनम्रता के साथ आपसे वैक्सीन भेजने का अनुरोध करता हूं, ताकि हम अपने लोगों को महामारी से सुरक्षित कर सकें।

BJP सरकार पर भड़के राहुल गांधी, पूछा- हाथरस जैसी घटना कितनी बार दोहरायी जाएगी?

इन देशों को भेजी वैक्सीन की खुराक
भारत ने सहायता अनुदान एवं पड़ोस प्रथम नीति के तहत  कोविड-19 के टीके की 20 लाख खुराक बांग्लादेश और दस लाख खुराक नेपाल को भेजीं। वहीं ब्राजील और मोरक्को को टीका भेजे जाने के साथ टीके की वाणिज्यिक आपूर्ति की शुरुआत शुक्रवार से की जा सकती है। बताया जा रहा है कि ब्राजील और मोरक्को को टीके की बीस-बीस लाख खुराक वाणिज्यिक आपूर्ति के तहत भेजी जाएंगी। इसके अलावा 15 लाख खुराक की खेप शुक्रवार को म्यांमार पहुंचा दी जाएगी। शुक्रवार को सेशल्स को टीके की 50 हजार खुराक और मॉरीशस को एक लाख खुराज भेजी जाएंगी।

केजरीवाल सरकार ने किया साफ - तय समय से पहले टीका लगवा सकेंगे हैं स्वास्थकर्मी

नेपाल के PM ने किया धन्यवाद
नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने कोविड-19 टीके की 10 लाख खुराक भेजने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। ओली ने ट्वीट किया कि नेपाल को कोविड टीके की दस लाख खुराक भेजने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और सरकार तथा भारत के लोगों को धन्यवाद देता हूं। यह सहायता ऐसे समय दी गई है जब भारत को अपने लोगों को भी टीका लगाना है। 

ममता के करीबी अब्बास सिद्दीकी ने दिये संकेत,वाम-कांग्रेस से गठबंधन से परहेज नहीं  

पीएम मोदी ने किया ये जवाब
ओली के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'धन्यवाद प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली।' कोविड-19 महामारी से मुकाबले के लिए नेपाल के लोगों की सहायता करने के प्रति भारत प्रतिबद्ध है। टीका भारत में निर्मित है और महामारी को वैश्विक स्तर पर रोकने में मददगार साबित होगा। बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया कि भारत के लोगों और सरकार की तरफ से बांग्लादेश के लोगों और सरकार को 'मेड इन इंडिया' कोविड-19 के टीके की 20 लाख खुराक सौंपी गईं। भारतीय उच्चायुक्त वी दुरईस्वामी ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. ए के अब्दुल मोमिन और स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक को ये खेप सौंपी।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.