Wednesday, Apr 08, 2020
has australia won the fight against corona virus

क्या ऑस्ट्रेलिया ने जीत ली है कोरोना के खिलाफ जंग, शोध में ढूंढ निकाला ये...

  • Updated on 3/19/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। दुनिया भर में दवाई कंपनियां फिलदिनों कोरोना (corona virus) के खिलाफ कारगर सूत्र तलाशने में जुटी हैं। फिलहाल भारत समेत दुनिया के छह देश इस लड़ाई को हर हाल में जीतने के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया (australia) ने एक अहम कड़ी पर पहुंचते हुए ये पता लगाने का दावा किया है कि इंसानी शरीर कोरोना (corona virus) के खिलाफ कैसे प्रतिक्रिया करता है।

CoronaVirus से जंग में सलमान खान ने उठाया ये बड़ा कदम, इन लोगों को होगा फायदा

अमेरिका बता चुका है चायनीज वायरस
दुनिया भर में पहली बार फैली कोरोना की महामारी अभी तक चिकित्सा विज्ञान के लिए अनसुलझी है। अमेरिकी राष्ट्रपति खुलेआम इसे चायनीज वायरस कहकर चीन के खिलाफ अपने गुस्से का इजहार कर चुके हैं। जर्मनी इसे दूसरे विश्वयुद्ध के बाद सबसे बड़ी चुनौती करार दे चुका है। चीन की प्रयोगशाला से निकले इस वायरस का तोड़ ढूंढने के लिए फिलहाल दुनिया भर की प्रयोगशालाओं में वैज्ञानिक जी-जान से जुटे हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों का कोरोना वायरस और इंसानी शरीर के बीच की कड़ी तलाशने का ऐलान मानवजाती के लिए एक बड़ी कामयाबी साबित हो सकता है। 

कोरोना वायरस के बीच गोमूत्र सेवन कार्यक्रम आयोजित, BJP कार्यकर्ता गिरफ्तार
कोरोना वायरस का कैसे मुकाबला करता है मानव शरीर
ऑस्ट्रेलिया की नेचर मेडिसीन में जारी शोध में इस बात को पहचानने का दावा किया गया है कि मानव शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता कोरोना वायरस का मुकाबला कैसे कर सकती है। चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने की खबरें आने लगी हैं। लिहाजा मानव शरीर के सुरक्षा तंत्र के इस वायरस से लड़ने और उसे हराने की प्रक्रिया दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए अहम सुराग साबित हो सकता है।

कोरोना वायरस: बच्चों को घर से ही शिक्षा देने की तैयारी में केजरीवाल सरकार

शरीर के सुरक्षा तंत्र में छुपा है जीत का राज
इस शोध में कहा गया है कि चीन समेत कई देशों में लोगों के कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने की ख़बरें आने लगी हैं. ऐसे में शोधकर्ताओं ने यह पता करने का प्रयास किया कि आख़िर मानव शरीर का सुरक्षा तंत्र इस वायरस से कैसे लड़ता है और कैसे उसे हरा पाता है। शोधकर्ता प्रोफ़ेसर कैथरीन केडज़िएर्स्का ने इसे बेहद अहम खोज बताते हुए बताया कि हमें पहली बार पता चल पा रहा है कि हमारा शरीर (रोग प्रतिरोधक क्षमता) कोरोना वायरस से कैसे लड़ता है।

भारतीय सेना में Coronavirus की दस्तक, CAPF की छुट्टियां रद्द

वायरस का वैक्सीन बनाने में मिलेगी मदद
मैगजिन में प्रकाशित शोध में दावा किया गया है उन कोशिकाओं और उनके काम की पहचान की गई है जो इस वायरस से लड़ रही हैं और उसे टक्कर दे रही हैं। इससे वायरस का वैक्सीन तैयार करने में मदद मिल सकती है। गौरतलब है कि चीन के वुहान शहर से शुरु हुए इस वायरस ने अभी क 2 लाख 18 हजार लोगों को अपनी चपेट में लिया है और 8938 लोग अभी तक जान गवां चुके हैं।

comments

.
.
.
.
.