Friday, Jan 21, 2022
-->
india allows quarantine-free entry for travellers from 99 countries

भारत ने 99 देशों के यात्रियों के लिए पृथक-वास मुक्त प्रवेश की अनुमति दी

  • Updated on 11/15/2021

नई दिल्ली/ नेशनल ब्यूरो। कोरोना महामारी का संक्रमण कमजोर पडऩे और ज्यादातर देशों में कोरोनारोधी टीकाकरण कार्य पूर्ण होने के बाद भारत ने विदेशी यात्रियों के आवागमन नियमों में ढील देने का फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक 99 देशों के यात्रियों को पृथक-वास (कोरेंटाइन) मुक्त करने का फैसला लिया गया है। इसमें अमरीकन, यूरोपीय देशों के साथ यूएई, कतर, फ्रांस और जर्मनी भी शामिल हैं। 

लेसेंट ने माना कोवैक्सीन’ का लोहा, कोरोना के खिलाफ बताया प्रभावी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भारत ने इसी साल मार्च में सभी टूरिस्ट वीजा निलंबित कर दिया था। अब जब ज्यादातर देशों में कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया गया है और टीकाकरण भी किया जा चुका है, ऐसे में 15 अक्तूबर से टूरिस्ट वीजा बहाल कर दिया गया। 11 नवम्बर को स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशा निर्देश में कहा गया कि जिन देशों ने भारत के टीकारण सर्टिफिकेट और विश्व स्वास्थ्य संगठन के टीकाकरण को मान्यता दी गई है अथवा भारतीय नागरिकों को पूर्ण टीकाकरण के साथ अपने देश में पृथक-वास मुक्त यात्रा की अनुमति दी गई है, उनके यात्रियों को भारत में भी पृथक-वास मुक्त यात्रा की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते, उन्हें भारत की यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले की कोविड निगेटिव रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा। 

प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार को SC की फटकार, कहा- किसानों पर मत फोड़ें ठीकरा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देश के मुताबिक ऐसे देशों को कटेगरी-ए में रखा गया है। संबंधित देशों के यात्री अगर टीके के सभी खुराक लिए हुए हैं तो भारत आने पर वे एयरपोर्ट के बाहर जा सकेंगे लेकिन 14 दिनों तक खुद के स्वास्थ्य की निगरानी करनी होगी। यूरोप, यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, जिम्बांबे और सिंगापुर जैसे कुछ देश कोरोना के मद्देनजर रिस्क जोन में हैं, लेकिन उन्हें भी पृथक-वास मुक्त रखने का फैसला लिया गया है, लेकिन उन्हें अपने स्वास्थ्य पर 14 दिन तक खुद से निगरानी रखनी होगी। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.