Wednesday, Dec 08, 2021
-->
india-biotech-claims-who-can-get-emergency-use-of-covaxin-by-september-anjsnt

भारत बायोटेक का दावा- सितंबर तक Who से मिल सकती है Covaxin के आपात इस्तेमाल की मंजूरी

  • Updated on 5/26/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी को खत्म करने में अहम रोल निभा रही देश की अपनी टीका कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि उसे जल्द ही Who की तरफ से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी।

कंपनी का कहना है ये
कंपनी का कहना है कि कोवैक्सीन के इस्तेमाल के लिए को अमेरिका , ब्राजील , हंगरी समेत 60 देशों से बात चल रही है। इतना ही नहीं जुलाई से लेकर सिंतबर तक उन्हें WHo की तरफ से उन्हें आपात इस्तेमाल की भी मंजूरी मिल जाएगी। जिसके बाद भारत बायोटेक की वैक्सीन को दुनिया के अन्य देशों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।आपको बता दें कि कोवैक्सीन उन दो शुरूआती वैक्सीन में से एक है जिसे भारत में इस्तेमाल किया जा रहा है। 

Cyclone Yaas: कुछ घंटों में ओडिसा के तट से टकराएगा चक्रवात, इन राज्यों पर मंडरा रहा खतरा

WHO ने कहा ये
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोविड-19 के लिए अपने कोवैक्सिन टीके को आपात उपयोग वाली सूची (ईयूएल) में शामिल कराना चाह रही भारत बायोटेक से और अधिक जानकारी प्राप्त करने की जरूरत है। डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर 18 मई को जारी ‘डब्ल्यूएचओ की ईयूएल मूल्यांकन प्रक्रिया में कोविड-19 टीकों की स्थिति’ पर ताजा दिशा-निर्देश रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत बायोटेक ने 19 अप्रैल को ईओआई (रुचि पत्र) जमा किया था तथा उससे अभी और जानकारी चाहिए। 

भारत बायोटेक का कहना है ये
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, टीकों के आपात उपयोग की प्रक्रिया के लिए सूचीबद्ध करने के लिहाज से अनुमति देने के आवेदन गोपनीय होते हैं। एजेंसी के अनुसार, यदि मूल्यांकन के लिए जमा किया गया कोई दस्तावेज सूची में शामिल करने के मानदंड को पूरा करता पाया जाता है तो डब्ल्यूएचओ व्यापक परिणाम जारी करेगा।इस बीच हैदराबाद स्थित भारत बायोटक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) ने सरकार से कहा है कि उसने कोवैक्सिन टीके को आपात उपयोग सूची (ईयूएल) में शामिल कराने के लिए डब्ल्यूएचओ को 90 प्रतिशत दस्तावेज जमा कर दिये हैं। नयी दिल्ली में सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार, भारत बायोटेक ने केंद्र सरकार से कहा कि शेष दस्तावेज जून तक जमा किये जा सकते हैं। 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.