Monday, Dec 06, 2021
-->
india-china-airline-banned-sobhnt

भारत सरकार ने दिए चीनी नागरिकों को देश में आ रही फ्लाइट्स में न बैठाने के आदेश

  • Updated on 12/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  भारत (India) और चीन (China) के बीच राजनीतिक गतिरोध बढ़ता जा रहा है। सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव के बाद अब कूटनीतिक तौर पर भी दोनों देश एक दूसरे के विरोध में खड़े हैं। कुछ दिनों पहले सीमा विवाद के बीच चीन ने भारतीय नागरिकों पर बैन लगा दिया था। जिसके जवाब में भारत ने भी चीनी नागरिकों पर बैन लगाया है।  

बढ़ती गर्मी ला सकती है तेज भूकंप, इस नए अध्ययन में हुआ यह बड़ा खुलासा, पढ़ें रिपोर्ट

चीनी नागरिकों पर लगाया बैन
सूत्रों की माने तो भारत सरकार ने सभी देशी-विदेशी विमान सेवा कंपनियों को अनऔपचारिक रुप से अपनी फ्लाइट में चीनी नागरिकों को जगह न देने की बात कही है। इससे पहले सरकार ने कोरोना संकट के दौरान चीन से आने वाले विमानों पर रोक लगा दी थी।  

संजय राउत की पत्नी को ईडी का समन, बचाव में उतरे आदित्य ठाकरे

दोनों देशों में बढ़ी तल्खी
चीन ने भी कुछ दिनों पहले नवंबर में भारतीय नागरिकों पर चीन आने से कोरोना का हवाला देते  हुए बैन लगा दिया था। इसके अलावा हाल में  भारतीय नागरिकों के एक कार्गों जहाज को चीन सरकार ने प्रवेश नहीं करने दिया था। जिसके बाद दोनों देशों की सियासत गर्मा गई।    

संजय राउत की पत्नी को ईडी का समन, बचाव में उतरे आदित्य ठाकरे 


सीमा पर तनाव की स्थिति बरकरार
बता दें भारत सरकार ने यह फैसला ऐसे वक्त लिया है। जब भारत और चीन इस वक्त सीमा पर तनाव की स्थिति में बरकरार हैं। दोनों ही देशों के बीच लंबे वक्त से द्विपक्षीय संबंधों में टकराव की स्थिति है। दोनों ही देश अप्रैल के महीने से ही लद्दाख में आमने सामने हैं। कई बार सैन्य और कूटनीतिक लेवल पर दोनों देशों में चर्चा हुई है, लेकिन अभी तक कोई ठोस हल नहीं निकल पाया है। 

 

ये भी पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.