Thursday, Feb 22, 2018

दुनिया के अमीरों की लिस्ट जारी, इन लोगों की बढ़ी संपत्ति

  • Updated on 10/18/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति होने के बाद भी किसी की संपत्त‍ि में कमी आ जाए, यह आश्चर्य की ही बात होती है। लेकिन सच्चाई यही है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के सबसे अमीरों की सूची में 92 स्थान फिसल गए हैं। फोर्ब्स की नई लिस्ट में डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति 600 मिलियन डॉलर यानी 3,900 करोड़ रुपये कम होकर 3.1 बिलियन डॉलर यानी 201.5 खरब रुपये  हो गई है।

त्योहारों पर GST बना ग्रहण, धनतेरस की खरीदारी पर पड़ा बड़ा असर

फोर्ब्स की अमेरिका के 400 अरबपतियों नई लिस्ट में डोनाल्ड ट्रंप की रैंकिंग 156वें स्थान से गिरकर 248 हो गई है। ट्रंप के साथ ही इस लिस्ट में सबसे कम उम्र के धनी स्नैपचैट के 27 वर्षीय फाउंडर इवान स्पीगल भी 248वें स्थान पर हैं। यह गिरावट खासकर न्यूयॉर्क शहर और अन्य जगहों के व्यवसायिक क्षेत्रों के रिटेल मार्केट में आई मंदी के कारण हुआ। हालांकि फोर्ब्स पत्र‍िका की माने तो उनकी रैंकिंग में गिरावट उनकी संपत्ति‍ के बारे में मिली नई जान‍कारियों की वजह से भी आई है।

कई समय से यह साफ नहीं था कि ट्रंप की असली संपत्त‍ि कितनी है। हालांकि 2015 में राष्ट्रपति चुनाव के समय उन्होंने अपनी संपत्त‍ि की घोषणा की और बताया कि उनके पास 9.2 बिलियन डॉलर की संपत्त‍ि है। हालांकि सेक्यूरिटी ऐंड एक्सचेंज कमिशन से मिली जानकारी के अनुसार उनकी संपत्त‍ि दावे की गई संपत्त‍ि के आधे से ज्यादा यानी 4 बिलियन डॉलर से ज्यादा नहीं है।

खुलासा! असुरक्षा और गरीबी के कारण अफगानिस्तान की दो तिहाई लड़कियां नहीं जाती स्कूल

फोर्ब्स पत्र‍िका की सीनियर वेल्थ एडिटर लूइसा क्रोल ने बताया है कि इस बार ट्रंप ने अपनी रैंकिंग अच्छी करने के लिए कोई आवेदन नहीं किया है, जबकि पिछली बार उन्होंने अपनी रैंकिंग को बेहतर करने के लिए कहा था।

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स लगातार 24वीं बार अरबपतियों की लिस्ट में पहले स्थान पर बने हुए हैं। गेट्स की संपत्ति 89 बिलियन डॉलर है। लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 81.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ हैं। इस साल लिस्ट में सबसे ज्यादा बढ़ने वाली संपत्त‍ि मामले में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग पहले नंबर पर हैं। मार्क की संपत्ति में 15.5 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है जिससे वह अपनी लिस्ट में चौथा स्थान पाने में कामयाब रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.