Sunday, Nov 27, 2022
-->
myanmar chief leader aung san suu kyi detain by military sobhnt

म्यांमार में हुआ तख्ता पलट, आंग सान सी कू गिरफ्तार, सेना चीफ ने संभाली कमान

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। म्यांमार (Myanmar) में इस समय सैन्य तख्ता पलट की खबरें आ रही हैं वहां की सेना ने अभी वहां की शीर्ष नेता आंग सान सू को हिरासत में ले लिया है और अगले एक साल तक के लिए देश मे इमरजेंसी लगा दी गई है। वहीं इसके अलावा वहां के कमांडर इन चीफ ने इस समय देश की कमान अपने हाथ में ले ली है। बताया जा रहा है कि वहां की संचार व्यवस्था को थप कर दिया गया है। 

पवार के ट्वीट का तोमर ने दिया जवाब, कानून को किसानों के लिये फायदेमंद बताया 

धोखाधड़ी की शिकायतों के बाद हुआ तख्तापलट
म्यामां की सेना ने शनिवार को इस बात से इनकार किया कि उसके प्रमुख ने चुनाव में धोखाधड़ी की शिकायतों के बाद तख्तापलट की धमकी दी थी। सेना ने कहा कि मीडिया ने उसकी बात का गलत अर्थ निकाला है। पिछले हफ्ते म्यामां में तब तनाव के हालात बन गए थे जब सेना के प्रवक्ता ने कहा था कि नवंबर में हुए चुनाव में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की उसकी शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया गया तो तख्तापलट की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। 

पत्रकार गिरफ्तारी मामले को लेकर कांग्रेस ने भी मोदी सरकार को लिया आड़े हाथ

संविधान को रद्द किया जा सकता है
कमांडर इन चीफ सीनियर जनरल मिन आंग लाइंग ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों से कहा था कि यदि कानूनों को उचित तरीके से लागू नहीं किया जाएगा तो संविधान को रद्द किया जा सकता है। इसे लेकर आशंका तब और भी बढ़ गई जब कई बड़े शहरों में सड़कों पर बख्तरबंद वाहनों को तैनात किया गया।  सेना ने शनिवार को जारी अपने बयान में कहा, ‘कुछ संगठनों और मीडिया’ ने यह बात बिना किसी आधार के कही कि सेना ने संविधान को रद्द करने की धमकी दी है।    

बजट 2021 से पहले वेंकैया नायडू ने की सभी दलों के नेताओं से खास गुजारिश 

भाषण का अर्थ निकाला 
बयान में कहा गया कि जनरल मिन के भाषण का गलत अर्थ निकाला गया। पिछले वर्ष आठ नवंबर को हुए चुनाव में सत्तारूढ़ ‘नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी’ पार्टी को 476 सीटों में से 396 सीटें मिली थीं। वहीं, सेना सर्मिथत ‘यूनियन सॉलिडेरिटी एंड डेवलपमेंट’ पार्टी को महज 33 सीटें मिली थीं।     

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.