nasa now tries to make contact with lander vikram writes hello after isro

#ISRO के बाद अब #NASA ने लैंडर विक्रम को लिखा 'हैलो'

  • Updated on 9/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इसरो के मिशन चंद्रयान-2 का महज 2.1 किलोमीटर की दूरी पर  मुख्यालय से संपर्क टूट गया, जिसका दु:ख समूचे भारत को है। इसरो अपने मिशन को लेकर हर संभव प्रयास कर रहा है। थर्मल इमेज के जरिए इसरो ने ये बात तो साफ कर दी है कि लैंडर विक्रम पूरी तरह से सुरक्षित है। अगर इसरो  किसी भी तरह विक्रम से संपर्क स्थापित कर लेता है, तो हमारा मिशन 100 प्रतिशत सफल साबित होगा। इस मिशन को लेकर इसरो को निश्चित समय में ही संपर्क स्थापित करना होगा। 

प्रगती मैदान में दिल्ली पुस्तक मेला शुरु, पुस्तक प्रेमियों ने की जमकर शॉपिंग

इसी बीच नासा ने इसरो को एक बड़ी जानकारी दी है। बता दें कि नासा ने चंद्रमा के साउथ पोल पर निश्चित स्थान से दूर उल्टे पड़े विक्रम लैंडर को हैलो संदेश भेजा है। नासा ने अपने अंतरिक्ष ग्राउंड स्टेशन नेटवर्क के जरिए नासा का जेट प्रोपल्सन लौबोकेटरी (JPL) ने लैंडर से संपर्क स्थापित करने के लिए  लैंडर विक्रम को एक रेडियो फ्रिक्वेंसी भेजी है। बता दें की नासा ने ये फ्रिक्वेंसी इसरो की सहमती मिलने के बाद ही भेजी है।

बैंकों के विलय के खिलाफ बैंक कर्मियों ने किया दो दिवसीय हड़ताल का ऐलान

 इसरो के सामने विक्रम से संपर्क स्थापित करने की चुनौती दिन-व-दिन बढ़ती जा रही है। इसरो के पास महज 20 से 21 सितंबर तक का समय है अगर इस बीच संपर्क स्थापित हो जाता है, तो ये इसरो के नाम एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। इसके इतर इसरो इन बचे हुए दिनों में विक्रम से संपर्क स्थापित नहीं कर पाता है तो फिर चंद्रमा पर रात हो जाएगी तब इस मिशन का संभव होना अनिश्चित सा है।    

बबीता फोगाट ने हरियाणा चुनाव से पहले कसी कमर, पुलिस का पद छोड़ा

 इसरो ने अपनी एक रिपोर्ट में ये साफ कर दिया है कि लैंडर विक्रम का चंद्रमा की सतह से 2.1 किलोमीटर पर नहीं बल्कि महज 335 मीटर की दूरी पर संपर्क टूट गया था। विक्रम ने एक बार तब सबको सदमे में डाल दिया जब वो चंद्रमा की सतह से 4.2 किलोमीटर की दूरी पर अपने तय पथ से थोड़ा भटक गया था।

वैज्ञानिकों ने चंद सेकेंड में इस खामी को दूर कर उसे तय पथ पर ला दिया। इसके बाद फिर एक बार विक्रम ने चंद्रमा के साउथ पोल के बिल्कुल नजदीक आकर अपने तय रास्ते को छोड़ दिया उसके बाद से विक्रम से अब तक कोई संपर्क स्थापित नहीं हो सका है।    
 

comments

.
.
.
.
.