Monday, May 23, 2022
-->
neighbors-relatives-got-covid-positive-77-percent-people-believed-that-they-were-infected

दोस्तों, पड़ोसियों, रिश्तेदारों को हुआ कोरोना, 77 फीसदी लोगों ने माना नजदीकी हुए हैं संक्रमित  

  • Updated on 1/18/2022

नई दिल्ली/अनिल सागर। नजदीकि रिश्तेदारों, दोस्तों, पड़ोसियों से कोरोना तेजी से फैला और जनवरी के पहले सप्ताह से दूसरे सप्ताह में दोगुना तक पहुंच गया। आज भी देश के कई शहर हाई एलर्ट पर हैं। मामलों में वृद्धि के बाद वायरस के प्रसार को कम करने के लिए कई प्रतिबंध लगाए गए लेकिन एक पड़ताल में पता चला है कि 3 जनवरी को करीबी लोगों के एक या उससे अधिक संक्रमित होने वाले 26 प्रतिशत लोग थे तो वहीं सात दिन में बढ़कर ये 50 और अब 17 जनवरी तक 77 फीसदी हो चुके हैं। 
     बड़े शहरों में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं लेकिन छोटे शहरों, ग्रामीण जिलों में अभी तक स्थिति इतनी खराब नहीं है। दिल्ली और मुम्बई में मामले चरम से नीचे आने के बारे में अब बातचीत हो रही है क्योंकि दोनों जगह दिसम्बर के अंतिम सप्ताह से मामलों में वृद्धि देखी गई। यह वृद्धि कैसे हुई, कोरेाना संक्रमण तेजी से कैसे फैला इस पर लोकल सर्किल का सर्वे बताता है कि 3 से 10 जनवरी को किए गए सर्वे से पता चला कि संक्रमण दर 26 प्रतिशत से 50 प्रतिशत संक्रमण हो गया। सेल्फ जांच किट के बावजूद संक्रमण तेजी से फैला और यहां तक कि लोगों ने आरटी-पीसीआर तक नहीं करवाना चाहते हैं। 
      सर्वे में 77 फीसदी लोगों ने बताया कि उनके परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों व सहकर्मियों में कोई न कोई 30 दिन के भीतर कोरोना पॉजिटिव रहा है। सर्वे में कहा कि 23 फीसदी लोगों ने कहा कि 30 दिन में कोई संक्रमित नहीं था, 17 प्रतिशत ने कहा कि दस से अधिक, 19 प्रतिशत ने बताया छह से 10 और 17 प्रतिशत ने 3 से 5 और 24 प्रतिशत लोगों ने कहा कि एक या दो लोग संक्रमित रहे हैं। करीबन 9153 लोगों ने सर्वे में कहा कि उनके जान-पहचान में कम से कम एक व्यक्ति को कोरोना हुआ है। यही सवाल 3 जनवरी को किया तो 26 प्रतिशत ने एक संक्रमित को माना था तो जबकि यह 10 जनवरी को 50 प्रतिशत तक पहुंच गया था। सर्वे से पता चला कि 41 प्रतिशत लोगों के जानपहचान वालों को लक्षण होने के बावजूद आरटीपसीआर नहीं करवाया जबकि यह संख्या एक सप्ताह पहले 15 प्रतिशत थी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.