Wednesday, Aug 10, 2022
-->

सऊदी अरब में चौंकाने वाला बदलाव, महिलाओं को मिलेगी बिकनी पहनने की आजादी!

  • Updated on 8/4/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सऊदी अरब हमेशा से ही महिलाओं और उनके कपड़ों के प्रति रूढ़िवादी दृष्टिकोण और कड़े कानून के लिए जाना जाता है। वहां महिलाओं को बुर्का पहनना अनिवार्य है। लेकिन इस नियम में जल्द ही महिलाओं को कुछ राहत मिल सकती है।

दरअसल सऊदी अरब में एक लग्ज़री रिजॉर्ट खुलने वाला है। वहां महिलाओं को बिकनी पहनने की इजाजत होगी। इस बात की जानकारी सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने दी थी। उन्होंने कहा कि देश के नॉर्थवेस्ट कोस्टलाइन के पास 'रेड सी' नाम से इस रिजॉर्ट को खोला जाएगा।

इस रिजॉर्ट को खोलने की घोषणा सऊदी की अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण के तहत की गई है। ये तो हर कोई जानचा है कि दुनियाभर में सऊदी में महिलाओं के लिए सबसे कड़े नियम हैं। यहां महिलाएं ड्राइविंग नहीं कर सकतीं। बिना किसी की मंजूरी के महिलाएं यात्रा तक नहीं कर सकतीं। साथ ही महिलाओं को घर से बाहर निकलते समय अपने बाल और शरीर भी ढकना जरूरी है। लेकिन सरकार ने कहा है कि इस रिजॉर्ट को अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर चलाया जाएगा।

अमेरिकी राजदूत मैरीके लॉस कार्लसन 15 अगस्त को पहनेंगी साड़ी, आप भी दे सकते हैं सुझाव

सऊदी का ये रिजॉर्ट सेमी ऑटोनोमस होगा। यहां पर महिलाओं को सऊदी के परंपरागत कपड़े जैसे बुर्का और नकाब पहनने की बंदिशें नहीं होंगी। यहां विदेशी पर्यटकों को भी आने की छूट होगी। 200 मील के अंदर बने इस रिजॉर्ट में महिलाएं पुरुष के सामने भी बिकनी पहन सकती हैं।

 सऊदी अरब के इन्वेस्टमेंट फंड के मुताबिक 'रेड सी प्रॉजेक्ट' एक लग्जरी रिसोर्ट है जो लगून आइलैंड के पास होगा। इससे सऊदी अरब भी इंटरनेशनल टूरिजम मैप में शामिल होगा। यहां आने वाले टूरिस्ट्स को पैराशूटिंग, ट्रैकिंग जैसी ऐक्टिविटिज भी कर सकते हैं। यह रिसोर्ट 2019 में बनना शुरू होगा और 2022 तक इसके तैयार होने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.