Monday, May 16, 2022
-->
saudi-arabia-hajj-millions-at-mount-arafat-for-ceremonies

हज यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पहुंचे 20 लाख लोग

  • Updated on 9/12/2016

नई दिल्ली (टीम डिजिटल)। पिछले साल हज यात्रा के दौरान हुई भगदड़ के बावजूद इस साल ईद उल अजाह के अवसर पर लगभग 20 लाख लोग सउदी अरब के पवित्र मक्का में दुआ मांगने पहुंचे।

हज यात्रियों ने मक्का के पूरब में स्थित अराफत पर्वत पर रविवार को नमाज और कुरान का पाठ किया। माना जाता है कि इसी जगह पर पगैंबर मुहममद ने अपना आखिरी उपदेश दिया था। ईद उल अजाह जिसें कुर्बानी का दिन भी कहते हैं जो अराफत के दिन के बाद आता है, इस्लामिक कलैंडर का आखिरी महीना होता है। 

मक्का की इस यात्रा में श्रद्धालू पहले मूल अनुष्ठान को पूरा कर पूरब में स्थ्ति मीना की ओर बढ़ते हैं जिसके बाद वो अराफत पर्वत पर दुआ मांगने पहुंचते हैं। दुआ पर्वत पर यह दिन अजब ही एहसास लाता है चारों ओर श्रद्दालुओं की दुआऐं गूंजती हैं।

अराफत पर्वत पर दुआ करने के बाद ये श्रद्धालू मुजदालिफाह जाऐंगे और एक रिवाज के मुताबिक शैतान को मारने के लिए पत्थर इकटठा करेंगे। ये लोग वापिस मीना लौटकर मुंडन करवाने और बलि देने जैसे रिवाजों को पूरा करेंगे।

लगभग तीस साल से ज्यादा समय के बाद इस बार सउदी अरब के मुख्य मुफती शेख अब्दुलअजीज अल शेख इस बार हज का उपदेश नहीं देंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.