Sunday, Sep 19, 2021
-->
second batch russian vaccine reached  hyderabad russia to help india anjsnt

भारत की मदद को तत्पर Russia, हैदराबाद पहुंचा रूसी वैक्सीन का दूसरा बैच

  • Updated on 5/16/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में बढ़ रहे कोरोना के कहर को देखते हुए रूस ने अपनी वैक्सीन स्पुतनिक का एक और डोज भारत भेज दिया है। आज सुबह रूसी वैक्सीन  स्पुतनिक वी को लेकर आ रहा विमान तेलंगाना के हैदराबाद में लैंड हुआ।

रूस राजदूत ने कहा ये
 इस मौके पर रूस के राजदूत एन. कुदाशेव ने कहा कि स्पूतनिक वी वैक्सीन के बारे में पूरा विश्व जानता है रूस ने खुद देश में इस वैक्सीन की इस्तेमाल किया था और विशेषज्ञों की मानें तो ये वैक्सीन कोरोना के स्ट्रेन के खिलाफ काफी कारगर साबित हुई है।

नहीं रहे कांग्रेस सांसद राजीव सातव, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

जल्द मार्केट में आएगी सिंगल डोज वैक्सीन
 ऐसे में हम जल्द ही वैक्सीन की सिंगल डोज भी मार्केट में लाने का प्लान कर रहे हैं। आपको बता दें कि रूस को उम्मीद है कि भारत में इस वैक्सीन की प्रोडक्शन 85 करोड़ प्रति साल हो जाएगा।

क्या है कीमत
भारत के बाजार में रूस की इस वैक्सीन की कीमत 995 रुपए रखी गई है। अभी तो ये वैक्सीन बाहर से आ रही है इसलिए इसकी कीमत अधिक है लेकिन जब इस वैक्सीन का निर्माण भारत में होने लगेगा तो इसकी कीमत घट जाएगी और फिर से आसानी से हर स्तर के लोग खरीद सकेंगे। आपको बता दें कि अभी भारत में रुसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी वैक्सीन के 1.50 लाख डोज हैं।

ऑक्सीजन संकट से गुजर रहा गोवा! चार घंटे में कोरोना के 15 और मरीजों की हुई मौत

36 करोड़ भारतीयों को लगेगी ये वैक्सीन
कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए रूस (Russia) भारत की मदद करने में जुट गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में अगले साल 31 मार्च 2022 तक करीब 36 करोड़ भारतीयों को रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V) लग जाएगी। मई 2021 से लेकर मार्च 2022 के बीच भारत में करीब 36 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन का इंतजाम सुनिश्चित हो जाएगा। भारत में वैक्सीन इंतजाम से जुड़े अधिकारियों के हवाले से जानकारी सामने आ रही है।

धीमा पड़ रहा कोरोना: 24 घंटे में देश में 3.11 लाख मामले, 4077 मरीजों ने तोड़ा दम

देश में कोरोना का कहर
देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 11 हजार 170 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,46,84,077 हो गई है। वहीं 4 हजार 077 लोगों ने संक्रमण की चपेट में आकर अपनी जान गंवाई है। भारत में कोरोना संक्रमण से एक दिन में सर्वाधिक मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,70,284 हो गई है। वहीं बीते 24 घंटे में 3,62,437 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.