Monday, May 16, 2022
-->
species-of-this-animal-now-extinct-after-death-of-last-one

आखिरी नर की मौत से हुआ इस जानवर की प्रजाति का अंत

  • Updated on 3/21/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सोमवार को दुनिया में आखिरी बचे उतरी सफेद नर गैंडे 'सुडान' की मौत हो गई। इसकी मौत केन्या में हुई। वहां उसकी देखभाल वन्यजीवों की रक्षा करने वाली एक संस्था कर रही थी।

इसकी उम्र 45 वर्ष बताई गई है। उसकी मौत का कारण था कि उसके पैर में संक्रमण हो फैल गया था। हालांकि बहुत समय से उसका इलाज किया जा रहा था।

ज्यादा काम करने और छुट्टी न लेने की मिली ये सजा

बता दें कि सूडान अपनी प्रजाती का आखिरी नर था जिसे उसकी ही प्रजाती की अन्य दो मादा गैंडों के साथ रखा गया था। 
हालांकि विशेषज्ञों ने उसकी प्रजाति को बचाने और उसके पैर के इलाज के लिए पैसे इकट्ठा करने की कोशिश भी की थी। उन्होंने उसकी एक प्रोफाइल डेटिंग ऐप पर भी बनाई जिससे फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए 9 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया जा सके। 

कहा जा रहा है कि एक समय पर अफ्रीका के सहारा उपक्षेत्र में हजारों की तादाद में सफेद गैंडे थे। बढ़ते शिकार के कारण इनकी तादाद कम होती गई। शिकार करने वाले इनके सींग को  50,000 डॉलर प्रति किलो या उससे ज्यादा दाम पर बेच देते थे। सुडान की मौत के साथ ही अब इस प्रजाति का भी अंत हो गया। हालांकि इस प्रजाति की अभी दो मादा वहीं रहती हैं लेकिन प्रजाति को आगे बढ़ाने में विशेषज्ञ सफल नहीं हो पाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.