Friday, Jan 21, 2022
-->
tesla-set-to-sent-into-orbit-know-why

स्पेस में रॉकेट के जरिए भेजी जा रही है गाड़ी, जानें क्यों...

  • Updated on 2/7/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नासा एक चेरी रेड टेस्ला रोडस्टर को अंतरिक्ष में भेजने कि तैयारी में लगा है जिसके मालीक एलेन मस्क हैं। टेस्ला को स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट पर अंतरिक्ष में भेजा जायेगा।

टेस्ला सीईओ, मस्क की अध्यक्षता में एक निजी अंतरिक्ष कंपनी मंगलवार को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से इसे "सबसे शक्तिशाली संचालन रॉकेट" में लांच करने की उम्मीद कर रही है।

Skoda ने दिखाई विज़न एक्स कॉन्सेप्ट की झलक, देखें Photos

सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर, मस्क ने अपनी कार की एक फोटो साझा की है जिसमें ड्राईविंग सीट पर डमी के साथ कार को रॉकेट के एक हिस्से से बांधा गया है।

 

A post shared by Elon Musk (@elonmusk) on

ऐसा बताया गया है कि जब गाड़ी शून्य गुरुत्वाकर्षण में पहुंचेगी, तो गाड़ी मे डेविड बॉवी द्वारा गाया गीत "स्ट्रर्मन"  बजाया जायेगा। टेस्ला रोडस्टर को सूर्य के चारों ओर अंडाकार कक्ष पर भेजा जाना है और एक समय पर यह मंगल ग्रह के करीब से निकलेगा।

बता दें कि नासा के विशाल सैटर्न 1973 के बाद फाल्कन हेवी अंतरिक्ष में लॉन्च होने वाला सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली रॉकेट होगा। स्पेसएक्स ने अपने स्वयं की वेबसाइट पर इसके सबसे शक्तिशाली रॉकेट होने का दावा किया है। 

मारूति ने लॉन्च की Celerio Tour H2, जानें कीमत

स्पेसएक्स वेबसाइट के मुताबिक, 70 मीटर लंबी फाल्कन हेवी मंगल के लिए 37,000 पाउंड का कार्गो और चालक दल तक ले जा सकता है।

बता दें कि इस कार्यक्रम को पांच साल की देरी का सामना करना पड़ा है। जुलाई 2017 में मस्क ने स्वीकार किया था कि उनकी टीम बेहद सरल था और ये कार्यक्रम उनकी सोच से ज्यादा कठिन साबीत हुआ है। देखना अब यह है कि क्या लॉन्च सफल होगा या नहीं?

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.