Sunday, Aug 14, 2022
-->
the meaning of portrays of father and grand father of kim removal vbgunt

ये तस्वीरें क्या कहती हैं... किम जोंग के पिता-दादा की तस्वीरें हटने के मायने

  • Updated on 5/20/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह जिंदा हैं, नहीं हैं सही सलामत हैं मगर सेल्फ क्वारंटाइन हैं या फिर ऑपरेशन के बाद सेहत लाभ कर रहे हैं या उनकी मौत हो चुकी है या फिर और सरकार उनकी मौत की खबर की तैयारी कर रही है...। तानाशाह किम जोंग (kim jong) के बारे में जितनी सच्ची-झूठी खबरें अभी तक दुनिया भर में चल चुकी हैं, शायद ही किसी और के बारे में चलाई गई होंगी। दुनिया भर की समाचार एजेंसियां (news agencies) उनसे जुड़ी तमाम खबरों के पुख्ता होने का इंतजार कर रही हैं। मगर सरकारी खबरों (government news) की सच्चाई संदेह से परे नहीं है। संदेहों और संकेतों को जोड़कर अर्थ निकालने की कवायद जोरों पर है।

चीन के इस दुर्लभ जीव का मांस है 1 लाख रु. किलो, बढ़ती डिमांड के कारण विलुप्त होने को है ये जीव

आखिर क्या है नॉर्थ कोरिया के तानाशाह  की मौत का सच
किम जोंग की मौत की खबरें जब-तब उठती रहती हैं। दुनिया भर की जासूसी कंपनियां किम की खोज-खबर लाने में जुटी हैं। कुछ देशों के खबरिया चैनल उनकी मौत का पुख्ता ऐलान कर चुके हैं तो कुछ वक्त बाद किम खुद दोबारा दिखाई दिए। अमेरिका ने किम को स्वास्थ्य लाभ की शुभकामनाएं तक दे डाली। बाद में जनता के सामने नमूदार हुए शख्स के किम का डमी होने की अटकलों ने बाजार को दोबारा गर्म कर दिया। कुल मिलाकर ये रहस्यमयी व्यक्तित्व अपनी जिंदगी और मौत की खबरों को लेकर पूरी दुनिया में चर्चाओं में बना हुआ है।

सिंगापुर के इतिहास में पहली बार ऑनलाइन वीडियो कॉल पर आरोपी को सुनाई गई सजा-ए-मौत की सजा

पूर्वजों की तस्वीरों को हटाने से फिर गहराया तानाशाह के अंत का संदेह
अब इस रहस्यमयी तानाशाह के पूर्वजों की तस्वीरों को हटाने के बाद फिर उनकी मौत की खबरें तेजी से सुलगने लगी हैं। सरकारी अधिकारी इसे सिर्फ रिनोवेशन बता रहे हैं तो नॉर्थ कोरिया के पुराने लोग इसे सिर्फ इत्तफाक मानने को तैयार नहीं हैं। अपुष्ट खबरों ने बाजार को पाट दिया है। हर देश अपने मिजाज के मुताबिक इस तानाशाह के तिलिस्म को अपने एंगल से जिंदा या मुर्दा मान चुका है।

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने लिया अमेरिका और कनाडा में ये बेबी प्रोडक्ट बंद करने का फैसला

प्योंगयांग के मेन स्वायर से हटाया पिता और दादा का पोट्रेट
नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के मेन स्क्वेयर में तानाशाह किमजोंग के पूर्वज उनके पिता और दादा के पोट्रेट को हटा दिया गया। इस देश में ये राजा की मौत का सरकारी ऐलान का तरीका माना जाता है। अलबत्ता किसी और की नई फोटो लगाने के लिए ही इस तरह फोटो को हटाया जाता है। अब किसी तीसरे शख्स की फोटो लगाने के बाद ही इन दोनों फोटो को दोबारा यहां चस्पा किया जाएगा। इससे पहले किम के पिता किम जोंग इल की मौत पर ये रवायत दोहराई गई थी।

भारत आ रही कंपनियों को देख बौखलाया चीन, बोला- भारत हमारा विकल्प नहीं बन सकता

क्यों हटाई तस्वीरें, सिर्फ नवीनीकरण या सत्ता में कोई बदलाव
सिओल के एनके न्यूज ने स्पष्टीकरण देते हुए इसे महज रुटीन नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण के लिए इन तस्वीरों को हटाने की चलताऊ बयानबाजी की है। मगर एक्सप्रेस.यूके का दावा है कि नवीनीकरण के लिए फोटो अगर हटती भी है तो रंग-रोगन के फौरन बाद दोबारा चस्पा कर दी जाती है। इस तरह हटा कर रख नहीं ली जाती।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.