Wednesday, Dec 07, 2022
-->
turkey-9-thousand-officials-suspended-general-denies-coup

तुर्की में 9 हजार अधिकारी बर्खास्त, जनरल ने किया तख्तापलट की साजिश से इनकार

  • Updated on 7/20/2016

नई दिल्ली (टीम डिजिटल)। तुर्की ने तख्तापलट के संदिग्ध साजिशकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई में लगभग 9,000 अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है।

बहाल हो सकता है मौत की सजा का कानून 

वायुसेना के पूर्व प्रमुख ने इस सप्ताहांत विफल हुए तख्तापलट के प्रयास की साजिश रचने की बात से इनकार किया है। पश्चिमी देश इस बात की आशंका जाहिर कर रहे हैं कि अंकारा शुक्रवार को तख्तापलट के लिए हुए नाटकीय प्रयास के जवाब में मौत की सजा को बहाल कर सकता है। 

तुर्की: तख्तापलट की कोशिश नाकाम, 161 लोगों की मौत, 3000 से ज्यादा गिरफ्तार

जनरल अकिन ओजतुर्क को जब अदालत में पेश किया गया, तो वह दुबले-पतले दिख रहे थे और उनके कान पर पट्टी बंधी थी।  सरकारी समाचार एजेंसी एनादोलू ने अभियोजकों को उनकी ओर से दिए गए बयान के हवाले से कहा कि मैं वह व्यक्ति नहीं हूं, जिसने तख्तापलट की योजना बनाई या इसका नेतृत्व किया।

इसकी योजना किसने बनाई और किसने इसके लिए निर्देश दिया, मैं नहीं जानता। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दाेगन ने तख्तापलट करने वालों के सफाए का संकल्प लिया है। इन लोगों की ओर से सत्ता हासिल करने की कोशिश में 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे। 

#Turkey: तख्तापलट की कोशिश नाकाम, 90 की मौत, 336 सैनिक गिरफ्तार

साजिशकर्ताओं को अधिकारियों द्वारा पकड़े जाने के बाद अमरीका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने रेसेप को अत्यधिक कठोर सजा के खिलाफ आगाह किया है।  

अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि हम तुर्की की सरकार से अपील करते हैं कि वह देश के लोकतांत्रिक संस्थानों के प्रति सम्मान के उच्चतम मानकों को बरकरार रखते हुए ही फैसला ले।  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें…
comments

.
.
.
.
.