Saturday, Jan 22, 2022
-->
want-to-sale-indian-honey-in-america-one-have-to-go-through-the-magnetic-tests

अमेरिका भेजना है हिंदुस्तानी शहद, मैग्नेटिक जांच से तो गुजरना पड़ेगा

  • Updated on 3/2/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce) की एजेंसी निर्यात निरीक्षण परिषद (ई.आई.सी.) ने अमरीका को निर्यात होने वाले शहद (honey) की शुद्धता जांच अनिवार्य रूप से ‘न्यूक्लीयर मैग्नैटिक रेजोनेन्स स्पैक्ट्रोस्कोपी’ (एन.एम.आर.) प्रणाली से करने का निर्णय किया है।

घर से आती थी अजीबोगरीब आवाज, छत खुलवाने पर हुआ ये खुलासा

1 अगस्त से अनिवार्य हो जाएगी मैग्नेटिक जांच
मंत्रालय ने अमरीका को निर्यात होने वाले शहद (honey) के लिए एन.एम.आर. जांच को 1 अगस्त से अनिवार्य करने के लिए निर्यातकों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है। उम्मीद है कि इस फैसले से देश के ईमानदार शहद उत्पादकों और मधुमक्खी (honey bee) पालन करने वाले किसानों को फायदा होगा।

चीन को पीछे छोड़ अमरीका बना भारत का सबसे बड़ा व्यापार साझेदार

शहद के बारे में मिलेंगी जरूरी जानकारियां
सूत्रों की मानें तो, ‘‘इस जांच के जरिए अमरीका को निर्यात होने वाले शहद में किसी भी मिलावट, शहद उत्पादन की जगह और फूल आदि के बारे में अहम सूचनाएं जुटाई जा सकती हैं।’’ जानकार दावा करते हैं कि ‘‘मिलावटी शहद की शिकायत पर अमरीका में एक खेमा भारत, यूक्रेन, वियतनाम जैसे देशों के शहद पर डम्पिंग-रोधी शुल्क लगवाने की कोशिश में लगा है। इससे देश के शहद निर्यातकों और शहद उत्पादक किसानों को नुक्सान होने का खतरा था। ऐसे में अमरीका भेजे जाने वाले शहद की एन.एम.आर. जांच का फैसला किया गया है।’’

खुशखबरी : अमेरिका- चीन Trade War में भारत को फायदा, APPLE कम्पनी आ सकती है भारत

अमरीका ने चीन के शहद पर लगा रखा है 220 प्रतिशत का डम्पिंग रोधी शुल्क
गौरतलब है कि मिलावटी शहद की आपूर्ति होने के कारण अमरीका ने चीन के शहद पर 220 प्रतिशत का डम्पिंग-रोधी शुल्क लगा रखा है। सूत्रों ने कहा कि शहद निर्यातक संघ इस प्रकार की जांच अनिवार्य किए जाने की मांग करता आ रहा था। राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन बोर्ड के कार्यकारी सदस्य देवव्रत शर्मा का कहना है कि इस जांच को सिर्फ अमरीका भेजे जाने वाले शहद तक सीमित नहीं रखा जाना चाहिए बल्कि देश-विदेश के अन्य बाजारों में भेजे जाने वाले शहद की भी एनएमआर प्रणाली से जांच अनिवार्य होनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.