Wednesday, Sep 18, 2019
12 yrs old kid invent new smart dustbin

12 साल के इस बच्चे ने मचाया ये बवाल, स्वच्छ अभियान से प्रेरित होकर किया ये कमाल

  • Updated on 8/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज की बढ़ती जेनरेशन (Generation) में बच्चों का ध्यान खेलकूद से हटकर क्रिएटिवीटी (Creativity) की ओर बढ़ता जा रहा है। जहां कम उम्र के साथ बच्चे बड़े से बड़ा काम कर नाम कमा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ एक ऐसा बच्चा भी है जिसने अपने एक इनोवेटीव आईडिया (Innovative Idea) की मदद से कुछ ऐसा करके दिखाया है जिससे सबको उसपर गर्व महसूस हो रहा है।

ये महिला बच्चे की प्रैम गाड़ी को चुराने की कर रही थी कोशिश, उसके बाद देखें आगे...Viral Video

 12 साल के इस बच्चे ने बनाया स्मार्ट डस्टबिन

हम बात कर रहे हैं हैदराबाद (Hyderabad) के 12 साल के मोहम्मद हसन (Mohd. Hassan) की जिसने अपने इनोवेटीव आइडिया की मदद से एक स्मार्ट डस्टबिन का आविष्कार किया है। यह स्मार्ट डस्टबिन (Smart Dustbin) कोई आम डस्टबिन नहीं है, बल्कि इसकी मदद से आपके घर में रखा कचरा आसानी से साफ हो सकता है।

सेंसर के जरिए भेजता है अलर्ट

इसमें लगे अल्ट्रासोनिक सेंसर (Ultrasonic Sensor) इस बात का पता लगाते हैं कि डस्टबिन कितना भर गया है और पूरा विशलेषण (Analysis) करने के बाद सेंसर (Sensor) डस्टबिन में लगी एलसीडी (LCD) को इस बात की जानकारी भेजता है की डस्टबिन को कब खाली होना है। इस स्मार्ट डस्टबिन में वाई-फाई (WiFi), सर्वो मोटो (Survo Moto) और बजर (Buzzar) का इस्तेमाल भी किया गया है जिसकी मदद से यह म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (Muncipal Co-orpation) यानि की नगरपालिका को अलर्ट भेजता है।

पक्षी या फिर खरगोश आखिर क्या है ये जानवर, यहां करें पता

Navodayatimes

स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित हो किया आविष्कार

बता दें कि, मोहम्मद हसन ने इस डस्टबिन का आविष्कार (Invention) स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) से प्रेरित होकर किया है। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि महज 12 साल के मोहम्मद हसन कक्षा 8 में पढ़ते हैं और बावजूद इसके वो ग्रेजूएशन, सिविल, मैकेनिकल पीजी और इंजीनियरिंग छात्रों को भी इस उम्र में पढ़ाते हैं।

स्वच्छता अभियान की इस कौवे ने पेश की मिसाल, कचरा देख खुद किया साफ, देखें Viral Video

देश बनेगा स्वच्छ

बता दें कि, उन्होंने अपने इस इनोवेटीव स्मार्ट डस्टबिन को सिर्फ दो दिनों के भीतर तैयार किया है साथ ही उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया है कि, अगर स्वच्छ भारत अभियान में इस स्मार्ट डस्टबिन का इस्तेमाल किया जाए तो इससे देश और स्वच्छ बन जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.