Sunday, Jun 13, 2021
-->
most-expensive-public-restroom-has-been-built-on-the-marine-drive-city-of-mumbai

मुंबई में बना देश का सबसे महंगा पब्लिक टॉयलेट, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

  • Updated on 10/3/2018


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैसे तो मुंबई शहर अपनी खूबसूरती और मायानगरी के नाम से जाना जाता है। इस शहर में भारत के बड़े-बड़े दिग्गज नेता हों या अभिनेता या फिर क्रिकेट की दुनिया के सितारे हर कोई इसी शहर में बसना चाहता है। इस शहर की हर एक चीच चाहे वह इमारत हो या पार्क या समुद्री किनारा हर जगह का अपना अलग ही अंदाज है। हालांकि फिलहाल हम बात कर रहे हैं मुबई शहर के सबसे महगे पब्लिक टॉयलेट की।

कोर्ट ने आरोपियों को सुनाई अनोखी सजा, PM मोदी को जानकर होगी खुशी

दरअसल मुंबई शहर के मरीन ड्राइव पर पब्लिक टॉयलेट बनाया गया है जोकि देखने में बेहद खूबसूरत डिजाइन में बना हुआ है। इस टॉयलेट को बनाने में 90 लाख रुपये का खर्चा आया था। शायद आप इसकी कीमत सुनकर चौंक गए होंगे। साथ ही आपके जहन में कई प्रकार के सवाल भी खड़े हो रहे होंगे कि आखिर इस टॉयलेट में एस क्या खास है। 

आमतौर पर बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन- बीएमसी किसी पब्लिक टायलेट के लिए 25 से 30 लाख रुपये के करीब खर्च करता है। लेकिन इस टायलेट के लिए बिल्डिंग मटीरियल और डिजाइन वर्क फ्री में मिला है। बीएमसी ने इसे मंगलवार को जनता के इस्तेमाल के लिए खोल दिया है। नगर निगम ने पहले 2 महीनों कर इसके फ्री इस्तेमाल करने की इजाजत देने का फैसला लिया है।  हालांकि इसके बाद इसका चार्ज लिया जाएगा। 

जब कुत्ते ने ट्रैफिक में चलाई कार, देखें हैरान करने वाला वायरल Video

आपको बता दें कि इस टॉयलेट का निर्माण जिंदल समूह और सैमाटेक द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) के तहत किया गया है। सैमाटेक के सह-संस्थापक आकाश गुप्ता ने बताया कि, कई कंपनियों और कंसल्टेंट ने इस प्रोजेक्ट के लिए मटीरियल और अपनी विशेषज्ञता का लाभ दिया है।

इस टॉयलेट की डिजाइनिंग डेको आर्किटेक्चर ने की है और इसका निर्माण वेदरिंग स्टील से किया गया है। टॉयलेट की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं जिनसे टॉयलेट की बिजली की जरूरत पूरी हो जाएगी। साथ ही इस टॉयलेट से निकलने वाले मल आदि को सीवेज टैंक में भरकर बीएमसी के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जाएगा।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.