Wednesday, Sep 18, 2019
the world''''''''''''''''''''''''''''''''s deepest cave in georgia

जॉर्जिया में स्थित इस गुफा की गहराई देखकर लोगों के खड़े हो जाते हैं रोंगटे, देखें तस्वीरें

  • Updated on 8/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया में कई ऐसी अजीबोगरीब जगह हैं जो रोमांच से तो भरी होती है साथ ही उन जगहों पर जोखिम भी ज्यादा होता है। वैसे तो दुनिया में लगभग कई ऐसी गुफायें हैं जिनके अंदर जाना ज्यादा मुश्किल भरा काम नहीं है, लेकिन एक जगह ऐसी भी है जिसकी गुफा को मात्र देखने के बाद इंसान के रोंगटे खड़े हो सकते हैं।

तेंदुए और कुत्ते के बीच ऐसी लड़ाई आपने कभी नहीं देखी होगी, देखें Viral Video

Navodayatimes

क्रूबेरा है दुनिया की दूसरी सबसे गहरी गुफा

दरअसल, जॉर्जिया (Georgia) में स्थित पश्चिमी काकेशस (Western caucasus) में दुनिया की सबसे गहरी गुफा है जिसे क्रूबेरा गुफा (Krubera Cave) के नाम से जाना जाता है। यह गुफा इतनी गहरी है कि हर कोई इसमें उतरने का साहस (Guts) नहीं दिखाता है। इसमें सिर्फ वही लोग जाते हैं जिनका दिल मजबूत और इरादे पक्के होते हैं। साथ ही यह गुफा इतना प्रसिद्ध है की इसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक (Tourist) आते हैं।

बर्फ के साथ आसमान से बरसते हैं प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण

Navodayatimes

साल में 4 महीने जाने लायक होता है मौसम

जॉर्जिया में स्थित क्रूबेरा गुफा लगभग 2197 मीटर यानि 7208 फीट गहरा है और इसे दुनिया की दूसरी सबसे गहरी गुफा (Deep Cave) भी कहा जाता है। बता दें कि, इस गुफा तक जाने के लिए काफी कठनाईयों भरा रास्ता है। साथ ही यहां साल में केवल 4 महीने ही जानें लायक होते हैं जिनमें मौसम एकदम सामान्य रहता है। गुफा में जाने से पहले पर्यटकों को विशेष तौर पर वहां की सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है जिसके बाद तभी वह गुफा का आनंद ले पाते हैं।

रोल्स रॉयस के जरिए महाराजा जय सिंह ने ब्रिटिश हुकूमत को दिखाई थी उसकी औकात

Navodayatimes

सन् 1960 में पहली बार खोजा गया था गुफा

सन् 1960 में इस गुफा को खोजा गया था। जहां ऐसा माना जाता है कि, करीब 5 साल पहले जब यहां पहाड़ बढ़ रहा था तब इस गुफा का निर्माण हुआ था। जब साल 1980 में पहली बार इस गुफा के अंदर लोगों ने प्रवेश किया था तो उन्हें कौओं के बहुत सारे घोसलें देखने को मिले थे जिसके बाद इस गुफा का नाम वोरोन्या पड़ गया। हालांकि, इस गुफा में बहुत कम ही लोग उतरने में कामयाब होते हैं, लेकिन यहां की सुदंरता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.