this deer has a tumor that picture will break your heart

ट्युमर की वजह से इस नन्हें प्राणि का हुआ ऐसा हाल, तस्वीरें देख मन हो जाएगा विचलित

  • Updated on 8/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। युं तो बीमारी (Diseases) बताकर नहीं आती है और जब आती है तो बर्बाद करके चली जाती है। वैसे तो इंसानों को कई तरह के गंभीर रोग होते हैं जिनका इलाज तुरंत किया जाता है, लेकिन अगर यही गंभीर रोग किसी जानवर को होता है तो कोई उसपर ध्यान नहीं देता है। एक ऐसे ही जानवर की तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है जिसको देखने के बाद किसी का भी मन विचलित हो सकता है।

कुंग फू स्टाइल में लात मारकर सोशल मीडिया पर इस बकरे ने बटोरी सुर्खियां, देखें Viral Video

हिरन के इन तस्वीरों को देखकर हो जाएंगे विचलित

दरअसल, यह तस्वीर Pipestone southwestern Minnesota की है जिसे जूली कैरो (Julie Carrow) नामक एक फोटोग्राफर ने अपने कैमरे से लिया है। इस तस्वीर में एक हिरन को साफ तौर पर देखा जा सकता है जिसके चेहरे समेत पूरे शरीर पर गोल आकार के फोड़े निकले हुए है। सुत्रों के मुताबिक हिरन के शरीर पर दिख रहे इन फोड़ो को ट्मुयर (Tumor) कहा जा रहा है। बता दें कि, जूली ने इस तस्वीर को अपने सोशल मीडिया हैंडल (Social Media Handle) यानि की फेसबुक (Facebook) पर 25 जुलाई को शेयर किया था, जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि, यह मेरे लिए एक दिल को दुखा देने वाली तस्वीर है।

Navodayatimes

जब जाल में फंसा चमगादड़ तो कैसे मकड़ी ने किया शिकार, देखें Viral Video

हिरन के लिए इस महिला ने कि मदद की गुहार

इस पोस्ट से उम्मीद करती हुं की कोई इस छोटे आदमी की मदद करे। यही नहीं इस हिरन की मदद के लिए आगे आयी जूली ने प्राकृतिक संसाधन विभाग मिनेसोटा (Minnesota) के वन्य जीव अधिकारी से भी बात करने की कोशिश की जिससे इस हिरन की मदद की जा सके। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों में देख सकते हैं कि जो हिरन के शरीर पर ट्युमर हैं वो काफी आकार में बड़े हैं और ये गले और छाती और पेट के हिस्से में ज्यादातर फैले हुए हैं।

इस महिला की लत को देखकर रह जाएंगे दंग, खाने- पीने की चीजों में करती है खून का इस्तेमाल, देखें Video

Navodayatimes

इस बीमारी से पीड़ित है हिरन

इसी बीच प्राकृतिक संसाधन विभाग की एक महिला अधिकारी मिशेल कार्स्टेंसन (Michelle Carstensen) ने बताया कि, ये हिरन एक फाईब्रोमास (fibromas) नामक एक बीमारी से पीड़ित है जो कि एक वायरस है जिसे पेपिलोमा वायरस (papillomavirus) कहा जाता है, और इसे आमतौर पर इंसानों में एचपीवी (HPV) के रूप में जाना जाता है। उन्होंने आगे बताया कि, इस बीमारी की वृद्धि हिरन की दृष्टि पर इसका प्रभाव डाल सकती है जिससे वह आसानी से भी किसी का शिकार हो सकती है। बता दें कि, फाइब्रोमैटोसिस (Fibromatosis) बीमारी से हिरन की मौत का कारण नहीं माना जाता है और इससे इंसानों को भी किसी तरह का खतरा नहीं होता है।

comments

.
.
.
.
.