this-new-invention-will-help-your-dog-to-understand-language-problem

वैज्ञानिकों ने खोजा एक ऐसा तरीका जिससे जानवर भी समझ पाएंगे इंसान की भाषा

  • Updated on 7/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भागदौड़ भरी इस दुनिया में लोग आज कल इतनी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं कि लोग नई-नई चीजों का इजात करने लगे हैं। एक ऐसा ही आविष्कार जानवरों के लिए भी बनाया गया है, जिससे मालिक उन्हें आसानी से नियंत्रित कर सकेंगे। बता दें कि, इजरायल (Israeli) के बेन-गूरियन विश्वविद्यालय (Ben-Gourian University) में एक ऐसा आविष्कार (Invention) किया है, जिससे मालिक (Owner) अपने जानवरों (Animals) को कहीं से भी कंट्रोल कर सकेंगे।

तेलंगाना में गाजे-बाजे के साथ निकाली गधे की बारात, फिर कराई शादी

वैज्ञानिकों ने इजात मशीन

दरअसल, इस डिवाइस में मालिक के हाथों में एक रिमोट होगा जो कुत्ते के शरीर पर लगे मशीन को कंट्रोल करेगा। साथ ही यह डिवाइस (Device) कुत्ते (Dog) के शरीर पर लगे मशीन में एक तरह के वाइब्रेशन (Vibration) को पैदा करेगा जो उसे संदेश देने का काम करेगा। यहां तक कि इस असरदार डिवाइस के जरिए जानवर आसानी से समझ सकेंगे की आखिर उनका मालिक उन्हें क्या संदेश (Message) दे रहा है।

Navodayatimes

कुत्ते पर किया गया था इस आविष्कार का इस्तेमाल

बता दें कि, इस डिवाइस का पहला परिक्षण (Test) ताई नामक एक जानवर पर किया गया था जो आगे जाकर सफल भी हुआ है। इस आविष्कार की खास बात यह है कि अब मालिक अब जानवरों को बेफ्रीक कहीं से भी उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं इसके अलावा डिवाइस के जरिए जानवरों का इस्तेमाल सैन्य सुरक्षा, पुलिस और उनके मिशन आदि के लिए भी किया जा सकता है।

जानें, क्या है राजधानी के 'भूली भटियारी महल' की अजीबोगरीब घटनाओं का राज !

Navodayatimes

रिमोट में 4 बटन करते हैं ये काम

बता दें कि, इस डिवाइस में एक रिमोट है जो जानवर के शरीर पर लगे मशीन (Machine) को कमांड देगा। इस रिमोट (Remote) में वैज्ञानिकों (Scientist) ने चार तरह के बटन दिए हैं जो अलग-अलग प्रकार से इस्तेमाल करते हैं जैसे एक बटन से आप अपने कुत्ते (Dog) को पास आने का कमांड दे सकते हैं, दूसरे बटन से दूर जाने, तीसरे बटन से लेट जाने और चौथा बटन आपके कुत्ते को गोल-गोल घुमने के लिए आदेश देने का काम करता है।

मछली के लिए बिछाया था जाल, लेकिन फंस गया शार्क, देखें Viral Video

जैकेट की तरह है ये डिवाइस

इस डिवाइस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक जैकेट (जिसमें मशीन) लगा हो उसको कुत्ते की पीठ पर बांध दें और फिर उसके बाद रिमोट से उसे कमांड (Command) दें। ये कमांड जैकेट में लगे सेंसर को कुत्ते तक पहुंचाने का काम करेगा जिसके बाद आप जो भी अपने कुत्ते को करने के लिए बोलेंगे उसे वह करना ही पड़ेगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.